उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड डाउनलोड करें// श्रमिक कार्ड लिस्ट में नाम देखें/ Uttar prdesh Shramik Card

उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड डाउनलोड करें// श्रमिक कार्ड लिस्ट में नाम देखें/

Uttar prdesh Shramik Card

उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड या जिसे आप श्रमिक कार्ड के नाम से भी जानते हैं। श्रमिक कार्ड सभी मजदूरों के लिए बनाया गया है अगर आप भी जानना चाहते हो, कि हमारा श्रमिक कार्ड में नाम है, या नहीं तो आप यहां से बहुत ही आसानी से पता कर पाओगे। कि आपका नाम श्रमिक मजदूर कार्ड में चढ़ा हुआ है। या नहीं अगर आपने उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। और आप अपना नाम देखना चाहते हो। तो नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अब बहुत आसानी से अपने मजदूर कार्ड में अपने नाम अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम बहुत ही आसानी से यहां पर देख पाओगे। नीचे आपको पूरी जानकारी दी गई है श्रमिक कार्ड को किस प्रकार से अपना श्रमिक कार्ड डाउनलोड करना है।

श्रमिक कार्ड के मिलने वाले फायदे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड सभी मजदूरों करने वाले गरीब परिवारों के लिए बनाया गया था। जो परिवार अपने बच्चों को अच्छे से पढ़ा नहीं सकते। जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है यानी कि वे आर्थिक रूप से काफी गरीब है तो उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड यानी जिसे की मजदूर कार्ड के नाम से भी सब लोग जानते होंगे इसके काफी लाभ है।

इन 17 सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है श्रमिक मजदूर वर्ग के लोग

  1. मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना
  2. शिशु हितलाभ योजना
  3. निर्माण कामगार बालिका मदद योजना
  4. निर्माण श्रमिक भोजन सहायता योजना
  5. मातृत्व हितलाभ योजना
  6. संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  7. कौशल विकास तकनीकी योजना
  8. आवासीय विद्यालय योजना
  9. सोर ऊर्जा सहायता योजना
  10. चिकित्सा सुविधा योजना
  11. कन्या विवाह योजना
  12. आवास सहायता योजना
  13. गंभीर बीमारी सहायता योजना
  14. अक्षमता पेंशन योजना
  15. पेंशन सहायता योजना
  16. निर्माण कामगार मृत्यु एवं विकलांगता सहायता योजना
  17. निर्माण कामगार अन्ते यष्टि योजना

श्रमिक पंजीकरण के लाभ

  • कन्या विवाह योजना के तहत दो बेटियों की शादी पर 55 -55 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी |
  • मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत कक्षा 5 से 7 तक 4 हज़ार रूपये ,कक्षा 8 में 5 हज़ार रूपये ,कक्षा 9 व दस में 5 हज़ार रूपये ,कक्षा 11 व 12 में 8 हज़ार रूपये ,स्नातक ,से ऊपर इंजीनियरिंग या डिग्री की पढाई करने पर 11 हज़ार रूपये से 22 हज़ार रूपये तक दिए जायेगे |
  • बी ए के स्टूडेंट्स  को 13 से 15 हज़ार रूपये और ऍम ए के स्टूडेंट्स को 15 से 17 हज़ार रूपये |
  • मातृत्व हितलाभ योजना के अंतर्गत पंजीकरण महिलाओ को 12 हज़ार रूपये और शिशु लाभ हेतु लड़का होने पर 10 हज़ार रूपये और लड़की होने पर 12 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी |
  • आवास योजना के अंतर्गत मकान बनाने के लिए 1 लाख रूपये तथा भवन मरम्मत के लिए 15 हज़ार रूपये दिए जायेगे |
  • इन सभी योजनाओ का लाभ श्रमिक पंजीकरण करवा कर और श्रमिक कार्ड बनवाने  के बाद मजदूर लोग उठा सकते है|

श्रमिक कार्ड में अपना नाम देखें

श्रमिक कार्ड में अपना नाम देखने के लिए आप अपने मोबाइल में सबसे पहले आप जिस भी ब्राउज़र में google को चलाते हो उसमें आपको लिखकर सर्च करना होगा upbocw.in या नीचे आपको लिंक दी गई है उस पर आपको क्लिक कर देना होगा। लेकिन क्लिक करने से पहले आपको नीचे तक जानकारी पढ़ ले नहीं होगी। नहीं तो आप अपना लिस्ट में नाम चेक नहीं कर पाओगे।

Link:- http://upbocw.in/Dynamic/PublicUser/SearchLabourProfile.aspx

जैसे ही आप इतना लिखने के बाद सर्च करते हो या ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते हो तो आपके सामने कुछ एक नया पेज खुल कर नजर आएगा जैसे कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

तो आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको पहला ऑप्शन नजर आ रहा होगा। श्रमिक खोजें तो सबसे पहले आपको अपने जिले को चुनना होगा। यानी कि अपने जनपद को चुनना होगा जहां आपका जो आपका जनपद है।

इसके बाद आपको दूसरे ऑप्शन में अगर आप किसी शहर में रहते हो तो आपको नगर निकाय निकाय को चुनना होगा ।अगर आप किसी गांव में रहते हो, तो आपको विकासखंड को चुनना होगा। और वहां पर आपको अपने विकासखंड को चुन लेने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जैसे कि नीचे दिखाया गया है।

इसके बाद आपको अपने कार्य की प्रकृति को चुनना होगा ।आपका कार्ड जिस भी कार्य के लिए बना होगा। अगर आप नहीं जानते तो आप सभी पर रहने दे और उसके बाद आप सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें जो नीचे एक साइड में दिखाई दे रहा है

तो आपके सामने एक श्रमिक कार्ड की लिस्ट खुलकर नजर आएगी। जिसमें आपके अगर आप शहर में रहते हो तो आपके निकाय के सभी सदस्यों के नाम या आप किसी गांव में रहते हो तो आप विकासखंड के सभी सदस्यों के नाम वहां पर खुलकर नजर आ जाएंगे।

इस प्रकार आपके सामने सभी श्रमिक धारकों की लिस्ट खुलकर नजर आ जाएगी। वहां से आप अपना नाम सर्च कर ले। और सर्च करने के बाद उसके सामने दिखाई दे रहे। View वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। जैसे कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

और जैसे ही आप दिखाए गए View वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे। तो आपके सामने आपका श्रमिक कार्ड खुलकर नजर आ जाएगा। वहां पर आपका पूरा ब्यौरा दिया गया है।आपका नाम आपका पूरा पता फोटो और आपने कितना अनुदान किया है। पूरा ब्यौरा यहां पर आपको नजर आ जाएगा जैसे कि नीचे दिखाया गया है।

इसे आप जिस भी माध्यम में देख रहे हो।अपने लैपटॉप या अपने मोबाइल उसमें आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर पाओगे। डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर एक डाउनलोड का बटन आ रहा होगा। आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।

इस प्रकार आप अपना पंजीकरण देख पाओगे।और आप अपना श्रमिक सूची में नाम बहुत ही आसानी से देख पाओगे। आपको नीचे लिंक दी गई है या आप ऊपर भी लिंक दी गई है जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।

Link:- http://upbocw.in/Dynamic/PublicUser/SearchLabourProfile.aspx