UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021: ऐसे छात्र वेबसाइट पर नहीं देख पाएंगे अपने यूपी बोर्ड के नतीजे

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं का परिणाम एक सप्ताह में घोषित होने वाला है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है। दरअसल इस बार परीक्षा रद्द कर दी गईं थीं, इसलिए स्टूडेंट्स को उनके रोल नंबर नहीं मिले थे, ऐसे में बिना रोल नंबर के रिजल्ट देखना स्टूडेंट्स के लिए थोड़ा मुश्किल होगा। जिन स्टूडेंट्स के पास  नामांकन और रजिस्ट्रेशन संख्या है वो तो नतीजे देख सकेंगे, लेकिन जिनके पास ये दोनों नहीं हैं उन्हें अपने स्कूल जाकर ही रिजल्ट पता करना होगा। इस मामले में बोर्ड की तैयारी भी पूरी है। बोर्ड स्टूडेंट्स का ब्यौरा लागातर सही कर रहा है, जिससे रिजल्ट जारी करते समय किसी प्रकार की समस्या न आए।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2021

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2021

UPMSP UP Board Result 2021 : जानें कब तक आ सकते हैं यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, इन वेबसाइट्स पर कर सकेंगे चेक

आपको बता दें कि 10वीं और 12वीं के 56 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर देखा जा सकेगा। कोरोना काल में परीक्षा निरस्त होने के कारण फॉर्मूले के आधार पर परिणाम तैयार किया गया है। कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षाओं के निरस्त होने से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के मेधावियों की मेरिट सूची जारी नहीं होगी। इसके चलते पूरे प्रदेश में टॉप करने वाले मेधावी एवं दिव्यांग छात्र-छात्राएं हर साल मिलने वाली छात्रवृत्ति और दूसरे लाभ से वंचित रह जाएंगे।

जो परीक्षार्थियों अंक सुधार के लिए पुन: परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, उन्हें बोर्ड परीक्षा में शुल्क दिए बिना एक या एक से अधिक, कितने भी विषयों में परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। उनका परीक्षाफल साल 2021 का ही माना जागा।