UP Police SI Exam 2021: सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा शुरू, इतने लाख कैंडिडेट्स ले रहे हैं भाग

UP Police SI Exam 2021: आज से शुरू हुई ऑनलाइन भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर ऑनलाइन परीक्षा की शुरुआत हुई है. इस भर्ती परीक्षा में लगभग 12 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग ले रहे हैं.

  • परीक्षा में 12 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग ले रहे हैं
  • यह एग्जाम तीन शिफ्ट में आयोजित किया जा रहा है

UP Police SI Exam 2021: आज शुक्रवार 12 नवंबर से उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए ऑनलाइन एग्जाम की शुरुआत हो चुकी है. 12 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच तीन चरणों में यह ऑनलाइन भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सब इंस्पेक्टर के 9534 पदों पर भर्ती की जाएगी.

इस भर्ती परीक्षा में लगभग 12,37,147 उम्मीदवार भाग ले रहे हैं. यह परीक्षा आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अयोध्या, गाजियाबाद, गोरखपुर, कानपुर और लखनऊ समेत 15 शहरों के 98 एग्जाम सेंटर पर हो रही है. यह एग्जाम तीन शिफ्ट में आयोजित किया जा रहा है. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे, दूसरी शिफ्ट 12:30 से 2:30 तक और तीसरी शिफ्ट का एग्जाम शाम 4 बजे से 6 बजे तक आयोजित की जाएगी.

आज से शुरू हुई ऑनलाइन भर्ती परीक्षा, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर आयोजित हुए ऑनलाइन परीक्षा है.

चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा शामिल होगी जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) होगी. ऑनलाइन लिखित परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी. जो उम्मीदवार सब्जेक्ट वाइस में न्यूनतम 35% और कुल मिलाकर 50% हासिल करने में विफल रहते हैं, उन्हें भर्ती प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया जाएगा.