UP free tablet yojana 2021-22:फ्री टेबलेट वितरण पर अचानक बड़ा फेसला

अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्म दिवस है युवाओं को स्मार्टफोन

योगी सरकार ने युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने की तैयारी पूरी कर ली है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्म दिवस 25 दिसंबर से वितरण शुरू हो जाएगा। पहले चरण में 10 लाख स्मार्टफोन और ढाई लाख टेबलेट का वितरण होगा। स्मार्टफोन की सप्लाई आईटी विभाग को 20 दिसंबर से शुरू करनी होगी।इसके कुछ दिनों बाद टेबलेट की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। युवाओं को इसका वितरण 25 दिसंबर से करने की तैयारी है।

कहां मिलेगा युवाओं को फ्री टेबलेट व स्मार्टफोन

प्रदेश के 100000 युवाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को फ्री मोबाइल फोन व टेबलेट देंगे। इसके लिए राजधानी में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा सीएम योगी ने एक करोड़ युवाओं को मोबाइल फोन में टेबलेट देने की घोषणा की है ।पहले चरण में 25 तारीख को 60 हजार मोबाइल फोन वह 40 हजार टेबलेट दिए जाएंगे इस कार्यक्रम में हर जिले के युवा बड़ी संख्या में शामिल होंगे। इसी दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई का जन्म दिवस मनाया जाएगा।

जिलेवार सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

यूनिवर्सिटी के द्वारा अपने संबंधित कॉलेजों से छात्रों का डाटा एक्सेल शीट पर मंगवाया गया था। जिसके लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन छात्रों को नहीं करना था सिर्फ अपना डाटा कॉलेजों तक पहुंचाना था जिसके बाद कॉलेज आप सभी छात्रों का डाटा यूनिवर्सिटी तक पहुंचाएं ताकि आप सभी छात्रों की लिस्ट तैयार की जाए। सभी जिलों में विद्यार्थियों की सूची तैयार की गई है। जिस सूची को आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं। कि सूची में आपका नाम शामिल है या नहीं पहली सूची के छात्रों को ही 25 दिसंबर से फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना के वितरण का लाभ मिलेगा।

जिलेवार सूची में अपना नाम देखेंक्लिक करें
कॉलेज वालों वाइज सूची में अपना नाम चेक करेंUP Free Laptop 1st List 2021 Pdf यूपी फ्री लैपटॉप DG Portal की प्रथम सूची …

शुरुआती दौर में सरकार की योजना 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और स्मार्टफोन देने की थी। जिन्होंने 65% से अधिक अंक प्राप्त किए थे। केवल यूपी बोर्ड के छात्र मुक्त टैबलेट और स्मार्टफोन के वितरण के लिए पात्र थे। छात्रों के लक्ष्य के तहत सरकार की योजना यूपी बोर्ड के छात्रों को डिजिटल उपकरण देने की थी। जिनसे उनकी पढ़ाई में योगदान हो।

इन्हें भी जाने

डीजे शक्ति पोर्टल के माध्यम से भी देख सकते हैं छात्र अपनी सूची

डाटा कॉलेजों को पहुंचाने के बाद उनके विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया जाएगा और सरकार की योजना वहां से डाटा निकालने की होगी डाटा निकालने के बाद सभी विद्यार्थियों की सूची तैयार की जाएगी जिसे डीजे शक्ति पोर्टल पर पब्लिश कर दिया जाएगा जिसे छात्र देख सकते हैं जिस की पहली लिस्ट तैयार कर दी गई है और उन छात्रों को 25 दिसंबर को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा जो कि लखनऊ के इनाणा स्टेडियम में दिए जाएंगे