UP Free Ration: खुशखबरी! योगी सरकार का तोहफा, कल से अनाज के साथ मिलेगा बहुत कुछ फ्री, जानें डिटेल

गौरव/कासगंज: उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड लाभार्थियों (Ration Card Holders) के लिए खुशखबरी है. यूपी की योगी सरकार राज्य में फ्री राशन (Free Ration) के साथ बहुत कुछ देने जा रही है. प्रदेश सरकार, राशन की दुकानों पर अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को मिलने वाले अनाज और अन्य वस्तुओं में अब खाद्य तेल, आयोडाइज्ड नमक,दाल और चना भी जोड़ दिया गया है. योगी सरकार एक दिसंबर से यानी कल से राशन कार्ड होल्डर्स को अनाज के साथ बहुत कुछ फ्री देने जा रही है।
इतना खाद्यान्न मिलेगा निशुल्क
जिसमे अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति राशनकार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा जिसमे (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) निःशुल्क प्रदान किया जाएगा. वहीं पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न जिसमें (3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल) प्रति यूनिट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा. अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको को प्रति राशनकार्ड 1 किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक, 1 किलोग्राम दाल(साबुत) चना एवं 1 लीटर खाद्य तेल (यथा-सरसो तेल/रिफाइंड ऑयल) निःशुल्क प्रदान किया जाएगा।
दुकानों पर हो ये पर्याप्त व्यवस्था
साथ ही शासन ने निर्देश दिए हैं कि कोविड संक्रमण को देखते हुये समस्त उचित दर विक्रेता प्रत्येक उपभोक्ता जब आवश्यक वस्तुएं लेने आए तब ई-पॉश मशीन पर अगूंठा उपयोग करने से पूर्व उसके हाथों को अच्छी तरह से सैनेटाईज कराया जाए. साबुन एवं पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था रहे. उचित दर दुकानों पर एक समय में ज्यादा उपभोक्ता न बुलाए जायें. किसी भी हालत में भीड़ न लगने दी जाए।
इस पूरे मामले में कासगंज के अपर जिलाधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया की समस्त राशन के दुकानदारों को निर्देश दे दिए गए हैं. नियमानुसार राशन वितरण किया जाए और जो चीजें बांटने के लिए दी जा रही है वह पूरी वस्तुएं उपभोक्ता तक पहुंच. किसी भी प्रकार की कोई शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अपर जिला अधिकारी ने बताया कि राशन वितरण की निगरानी के लिए एक नोडल अधिकारी भी मौके पर नियुक्त किया गया है।