UP Free Laptop Yojana 10th,12th Online Form : यूपी फ्री लैपटॉप योजना 10th,12th छात्र जल्द करे रजिस्ट्रेशन

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022: यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म || यूपी फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण 2022 ऑनलाइन आवेदन लिंक + वेबसाइट यहां प्राप्त करें। बहुत अच्छी खबर, उत्तर प्रदेश सरकार ने “मुफ्त लैपटॉप योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली छात्रों को लैपटॉप बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार 20 लाख युवाओं को नि:शुल्क लैपटॉप वितरित करेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022: UP Free Laptop Yojana List PDF Released!

माननीय श्री योगी नाथ जी द्वारा घोषित इस घोषणा का उद्देश्य यह है कि सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को डिजिटल सेवाओं से जोड़ा जा सके ताकि वे शिक्षा से वंचित न रहें। 10वीं और 12वीं कक्षा में मेधावी रहे सभी छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ अवश्य लेना चाहिए। भारत पढ़ेगा तभी भारत तरक्की करेगा। इस योजना को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने 1800 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण: यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 वितरण प्रक्रिया 25 दिसंबर 2021 से शुरू की गई है। इसमें पहले चरण में 01 लाख युवाओं को मोबाइल और टैबलेट वितरित किए गए हैं। यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट- यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट जारी कर दी गई है। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि धन की कमी के कारण कई बार मेधावी छात्र-छात्राएं अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते थे, इसी को देखते हुए माननीय श्री योगी नाथ जी ने इस योजना की घोषणा की। ताकि सभी मेधावी छात्र ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकें और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन कर सकें।

राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले सभी योग्य और कुलीन छात्रों को 22 लाख से अधिक मुफ्त लैपटॉप वितरित करने का भी लक्ष्य रखा है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। इसके साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्रों और छात्रों को भी शामिल किया गया है।

Highlights of UP Free Laptop Yojana 2022 Registration

उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्रों के लिए यह विशेष योजना लेकर आई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

लैपटॉप वितरण योजना के अलावा, यूपी सरकार ने यह भी वादा किया है कि सभी छात्रों को स्कूल जाने के लिए सड़क की अच्छी सुविधा दी जाएगी। साथ ही छात्रों के कारण जो सड़क विकसित होगी उसमें टॉपर छात्र का नाम होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र या छात्र हैं और इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई पात्रता शर्तों की जांच करनी चाहिए:

यह योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के उन छात्रों के लिए है, जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त किए थे।
छात्र उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से भरा जाएगा, जो छात्र किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं या प्रवेश ले चुके हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण 2022 की सबसे अच्छी बात यह है कि, यह योजना लैपटॉप वितरण के संबंध में किसी भी तरह से भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण के संबंध में किसी भी प्रकार की जाति या वर्ण का भेदभाव नहीं किया जाता है। इस योजना में सभी जातियों, सभी धर्मों के छात्रों को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र और छात्र ने 65% से अधिक अंक प्राप्त किए हों और साथ में छात्र / छात्र यूपी का स्थायी निवासी हो।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट के अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है जो आपके आधार से जुड़ा होना चाहिए।

[UPCMO.UP.NIC.IN] UP Free Laptop Yojana 2022 के लिए चयन कैसे होगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है: योगी सरकार ने अब इस योजना की जिम्मेदारी जिलाधिकारी को दी है. अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी, जिसमें कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शैक्षणिक संस्थानों की सूची तैयार करेगी। नि:शुल्क लैपटॉप/टैबलेट जीईएम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। GeM पोर्टल नोडल एजेंसी होगी। युवाओं को लैपटॉप दिए जाने के मानक/पात्रता सरकार द्वारा ही तय की जाएगी। हम मान सकते हैं कि यह कमेटी तय करेगी कि लैपटॉप किसे मिलेगा और किसे नहीं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पहले आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, फिर पहले उन्हें एकत्र करें और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करें। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले पसंदीदा को आधिकारिक वेबसाइट (नीचे लिंक किया गया है) पर होगा। ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद लिंक पर क्लिक करें।
अब होमपेज पर यू पी पी पी पी पी योजना