UP Free Laptop Student List 2021: लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण सूची, चेक करें अपना नाम

Free Laptop Student List 2021: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के लगभग एक करोड़ कॉलेज के छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट वितरित करने की योजना बनाई है यूपी राज्य सरकार तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है कहा जा रहा है कि राज्य सरकार इन उपकरणों को कौशल विकास कार्यक्रमों में नामांकित लोगों को ही वितरित करेगी, इस मामले से वाकिफ अधिकारियों ने यह जानकारी दी है

लैपटॉप और स्मार्टफोन वितरण सूचना

राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों को लैपटॉप और स्मार्टफोन के वितरण में किसी की भी सिफारिश को स्वीकार न करें या किसी दबाव में न आएं लैपटॉप स्मार्टफोन वितरण सूची (UP Free Laptop Student List) में पूरी पारदर्शिता की जाएगी और उन्होंने संभागीय अधिकारियों से विभागीय कार्यों की योजना में किये जा रहे कार्य की समीक्षा ली ! उन्होंने लैपटॉप-टैबलेट वितरण, नवनियुक्त शिक्षकों की कार्यप्रणाली, स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में बिना किसी दबाव और सिफारिश के उम्मीदवार की योग्यता और योग्यता के आधार पर लाखों नियुक्तियां की गई हैं. इसी क्रम में वाराणसी संभाग में 1645 प्रवक्ताओं की नियुक्ति की गई है। डिप्टी सीएम ने संभाग के जिला विद्यालय निरीक्षकों से संस्कृत विद्यालयों में नव नियुक्त प्रवक्ता एवं योग्य संस्कृत शिक्षकों की नियुक्ति की जानकारी ली। उन्होंने कोर्ट में लंबित मामलों की भी जानकारी ली।

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए केन्द्रों के निर्धारण पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि शासकीय महाविद्यालयों एवं सहायता प्राप्त महाविद्यालयों को प्राथमिकता दी जाये। स्ववित्तपोषित महाविद्यालय को विशेष परिस्थितियों में ही परीक्षा केन्द्र बनाये। यह सुनिश्चित किया जाए कि चारदीवारी, जनरेटर/इन्वर्टर, सीसीटीवी, पुरुष एवं महिला शौचालय, नियंत्रण कक्ष आदि जैसी आवश्यक व्यवस्था की जाए। उन्होंने काशी विद्यापीठ, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, उच्च शिक्षा अधिकारी, जिला स्कूल निरीक्षकों से भी उनकी समस्याओं के बारे में जाना।

UP Free Laptop Student List 2021

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को हुई बैठक में इस बारे में अधिकारियों से बात की है! इस बैठक में उन्होंने पात्र छात्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए ताकि नवंबर के अंत तक छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किया जा सके. रिपोर्टों के अनुसार, मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि उपकरण छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेंगे।

उन्होंने कॉलेजों में पंजीकृत छात्रो छात्राओं की जानकारी विश्वविद्यालयों को तैयार करने की जिम्मेदारी दी है साथ ही इसकी जानकारी जिलाधिकारियों के कार्यालयों में भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं छात्र छात्राओं की सूचना का सत्यापन होने के बाद स्मार्टफोन-टैबलेट का वितरण किया जायेगा।

यूपी सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं को फ्री में लैपटॉप देने की घोषणा की गई राज्य सरकार अपने टॉप छात्रों को 20 लाख लैपटॉप मुफ्त देने की योजना बना रही है ! ये छात्र ऐसे हो सकते हैं जो इस तरह के उपकरण खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते जो छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए www.upcmo.up.nic.in पर विजिट करना होगा