UP Board Result Date 2024 : इंतजार हुआ खत्म, इस दिन जारी होगा कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम

UP Board Result Date 2024 : नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सबको पता है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को 22 फरवरी 2024 से 9 मार्च 2024 तक आयोजित किया गया था. राज्य के हर एक जिले में जगह-जगह परीक्षा केदो पर इसको सफलतापूर्वक संपन्न कराया गया था. अब इसके बाद सभी परीक्षार्थी अपने परिणामों का डिस्कवरी से इंतजार कर रहे हैं. उन सभी परीक्षार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि अब उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया है.

राज्य के हर एक जिले में जगह-जगह परीक्षा केदो पर कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया की जाएगी. कॉपियों के मूल्यांकन के लिए परीक्षकों को भी माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा चुन लिया गया है. मूल्यांकन प्रक्रिया पूरा होते ही कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा के परिणामों को माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित कर दिया जाएगा.

UP Board Result Date 2024 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जल्द ही यूपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और 12वीं के परीक्षा के परिणामों को घोषित किया जाएगा. जैसा कि हमने ऊपर बात किया की मूल्यांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. जैसे ही मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी होती है वैसे ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परिणाम की घोषणा कर देगा. आप सब की जानकारी के लिए बता दे कि इस साल लगभग 3 करोड़ आंसर शीट्स का मूल्यांकन किया जाना है. इस साल देखा जाए तो कक्षा दसवीं और बारहवीं को मिलाकर कुल लगभग 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

Article Name UP Board Result Date 2024
Conducted Byउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्
Exam Date22 February – 9 March 2024
Mode Of ExaminationOffline
Official WebsiteClick Here

इतनी कापीयों को चेक करने का टारगेट

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कक्षा दसवीं और बारहवीं को मिलाकर कुल 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. और कुल मिलाकर लगभग 3 करोड़ कॉपियां मूल्यांकन प्रक्रिया में किया जाना है. हर एक परीक्षक को कक्षा दसवीं की 50 कॉपी और कक्षा 12वीं की 45 कॉपियों को 1 दिन में चेक करने का टारगेट रहेगा. जैसे ही मूल्यांकन की प्रक्रिया खत्म होगी वैसे ही सभी छात्रों का इंतजार खत्म होगा और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा.

परिणाम कैसे चेक करें? – UP Board Result Date 2024

  • यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट को मोबाइल या लैपटॉप से आसानी से खोला जा सकता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपको रिजल्ट चेक करने के लिए एक लिंक उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके जरिए आप आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और आपसे पूछी गई अन्य जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे चेक रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद आप इसे अपने डिवाइस में पीडीएफ के रूप में सेव भी कर सकते हैं ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकें।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment