UP Board Result 2024:जानिए यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट, कब जारी होगा – UPMSP | UP Board Result 2024

UP Board 10th 12th Result 2024 Date

यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों के लिए बड़ी अपडेट है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 9 मार्च तक आयोजित करेगा. वहीं, इस परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल में जारी होने की संभावना है. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in के अलावा एसएमएस और डिजीलॉकर के जरिए भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी.

UPMSP UP Board Result 2024: इस तारीख तक चलेगी परीक्षा

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं और 9 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। इस साल हाईस्कूल परीक्षा में 29 लाख 47 हजार 311 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25 लाख 77 हजार 997 छात्र शामिल होंगे. ध्यान रखें कि परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा।

UP Board 10th 12th Result 2024 Date: अप्रैल में आएगा रिजल्ट

बोर्ड की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा. ऐसे में पिछले साल की तरह इस साल भी यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की विज्ञप्ति अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकती है. हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। अपडेट आते ही सबसे पहले आपको यहां सूचित किया जाएगा।

UP Board Result 2024 kaise check kare

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmspपर जाएं।
फिर 10वीं व 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
यहां रोल नंबर दर्ज करके सबमिट कर दें।
अब स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Board Marksheet 2024: कब मिलेगी मार्कशीट

यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से अपनी प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। हालाँकि, मूल मार्कशीट के लिए कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा क्योंकि यह संबंधित स्कूल द्वारा प्रदान किया जाएगा।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment