यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 : यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 इस दिन जारी हो सकता है छात्र इस प्रकार अपना रिजल्ट देख सकते हैं ?

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022

उत्तर प्रदेश शिक्षा माधमिक परिषद परीक्षा परिणाम 2022 जल्द जारी होने की उम्मीद है । 10वीं और 12वीं की सभी छात्र अपने परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। सभी की परीक्षाएं मार्च से प्रारंभ होकर अप्रैल के महीने में समाप्त गई थी। जिसके बाद सभी विद्यार्थियों की कापियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया था और अब सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा लगभग 52 लाख छात्रों की परीक्षा प्रारंभ की गई थी । जिसका परिणाम मई के अंत तक या जून के प्रारंभ में घोषित कर दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कब तक आएगा

यूपी बोर्ड के सभी छात्रों को कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार सभी छात्रों के पेपर खत्म होने के एक या डेढ़ महीने बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। जैसा कि आप सब को पता लगभग 5200000 छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी थी। जिनकी कापियों का मूल्यांकन करने में समय लगेगा और आप का रिजल्ट तैयार होने में 10 से 5 दिन का टाइम लगता है। जिससे आपकी परीक्षा समाप्त होने के एक से डेढ़ महीने के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। आपकी परीक्षाएं अप्रैल के दूसरे सप्ताह में समाप्त हुई है। का रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह या जून के प्रारंभ में जारी होने की संभावना है।

कैसा रहेगा इस बार यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट पहले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है इस साल कोविड-19 महामारी के कारण 30% पाठ्यक्रम को समाप्त कर दिया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर एक्स्ट्रा नंबर देगा दरअसल कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए सिलेबस को खत्म कर दिया था। लेकिन उस 30% लेबर से भी परीक्षा में सवाल पूछे गए हैं ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने छात्रों को अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है ।

जो सवाल सिलेबस के बाहर से है या गलत है उनके लिए छात्रों को पूरे नंबर दिए जाएंगे भले ही उन्होंने उसके जवाब में कुछ भी लिखा हो या नहीं कुल 16 विषयों में 102 प्रशन या तो सिलेबस के बाहर है या उत्तर के विकल्प में विसंगति है। इस कारण से लगभग सभी छात्रों का रिजल्ट अच्छा आने की उम्मीद है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें ?

यूपी बोर्ड से पढ़ने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी छात्र अपने रिजल्ट को बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं। आप का रिजल्ट जारी होने पर अलग-अलग वेबसाइट पर उपलब्ध रहता है। आप अपने रिजल्ट को इंटरनेट के माध्यम से बहुत ही आसानी के साथ चेक कर पाएंगे जिसके लिए आपको नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले रिजल्ट जारी होने पर आपको अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है जैसे क्रोम या आप जिसमे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ।
  • आपको यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है या आप को नीचे वेबसाइट की लिंक दी गई है जिनके के माध्यम से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको वहां पर अपनी कक्षा कुछ चुनना है आप यदि दसवीं के छात्र हैं तो आप कक्षा दसवीं को चुनिए या अगर आप 12वीं के छात्र है तो कक्षा 12वीं को चुनिए ।
  • कक्षा चुनने के बाद आपको अपना रोल नंबर या अन्य कोई जानकारी मांगी है उस को भरना है उसको भरने के बाद आपको अगले स्टेप को फॉलो करके अपनी रिजल्ट को देख लेना है।
  • यूपी बोर्ड रिजल्ट आपके सामने खुल के आ जायेगा और आप अपने रिजल्ट का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास रख सकते हैं।

इन वेबसाइट के माध्यम से चेक करें अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र अपने यूपी बोर्ड रिजल्ट को अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं जिनकी लिस्ट नीचे दी गई ।

upresults.nic.in

upmsp.edu.in

upmspresults.up.nic.in

results.nic.in