UP Board Result 2022 Date: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट जून में होंगे जारी, ये रहा लेटेस्ट अपडेट

UP Board Result Date: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो गया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी करेगा

  • इस साल 47 लाख से ज़्यादा छात्रों ने दी यूपी बोर्ड परीक्षा
  • upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी होंगे परिणाम

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022 Result Date: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट की डेट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी करेगा. 

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम मंगलवार को पूरा हो गया है. जानकारी के मुताबिक, 2 करोड़ 63 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया गया है. बता दें कि यूपी बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग के लिए प्रदेश भर में 271 केंद्र बनाए गए थे. पहली बार यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच की मॉनिटरिंग CCTV कैमरे लगाकर की गई है.

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में 47 लाख से ज़्यादा छात्र शामिल हुए हैं. बोर्ड इस बार पहली बार हैंड राइंटिंग पर रिर्माक्‍स भी दे रहा है. अगर किसी छात्र को पेपर में 55 नंबर मिलते हैं तो 1 बोनस नंबर दिया जाएगा. अगर किसी स्‍टूडेंट की कॉपी में हैंडराइटिंग अच्‍छी होगी तो कॉपी में Good hand Writing का रिर्माक भी दिया जाएगा. बता दें कि सबसे ज़्यादा संख्या में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की वजह से यूपी बोर्ड सबसे बड़ा बोर्ड है. 

इस वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं कोरोना दिशानिर्देशों के साथ मार्च-अप्रैल में आयोजित की गई थीं. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) हाईस्‍कूल, इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी करेगा.