UP Board Result 2022: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस तारीख तक होगा घोषित, जानिए लेटेस्ट अपडेट

UP Board Result 2022: रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल साइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट्स चेक कर सकते हैं

UPMSP 10th, 12th Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. बोर्ड इसके लिए पूरी तैयारियों में जुटा हुआ है. ऐसे नें आने वाले कुछ ही दिनों में रिजल्ट की तारीखों की ऑफिशियल डेट सामने आ सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन पूरा कर लिया है. इसके अलावा पिछले दिनों शुरू किए गए प्रैक्टिल एग्जाम भी पूरे हो चुके हैं. 

बता दें यूपी बोर्ड ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल साइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट्स चेक कर सकते हैं.

UP Board Result 2022: ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर UPMSP UP Board result लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब एक सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ समेत जरूरी डिटेल दर्ज करनी होगी. 
  • डिटेल भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
  • अब आप रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लें.  

करीब 52 लाख छात्रों को UP Board Result 2022 का इंतजार

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने मार्च और अप्रैल के महीने में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की थीं. यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए करीब 52 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. इनमें से कक्षा 10 के 27.80 लाख और कक्षा 12 के 24.10 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. इन सभी छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा राज्य भर के 8,373 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की गई. इसके लिए बोर्ड ने 254 केंद्रों को ‘अति संवेदनशील’ और 861 केंद्रों को ‘संवेदनशील’ के रूप में चिह्नित किया था.