UP Board Result 2022 यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट ईमेल आइडी पर रिजल्ट भेजने कि तैयारी

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने ढाई लाखों छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूपीएमएसपी इस बार विद्यार्थियों के रिजल्ट को सीधे उनके ई-मेल परसाझा करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसके लिए बोर्ड की ओर से सभी जनपदों में कक्षा 10 और कक्षा 12 के 47 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की ईमेल आइडी बनाये जाने की प्रक्रिया चलाई जा रही है। स्कूलों को उनके पंजीकृत छात्रों की ईमेल आइडी बनाने और इसे यूपीएमएसपी की वेबसाइटपर अपलोड किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। 

 वेबसाइट पर भी जारी होगा रिजल्ट 

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट 2022 को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। जानकारी के मुताबिक आमतौर पर स्टूडेंट्स को UP Board Result 2022 देखने के लिए साइबर कैफे जाना पड़ता है। साथ ही, कई बार अत्यधित यूजर्स के एक साथ यूपी बोर्ड रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करने से वेबसाइट हैंग होने की समस्या भी रहती है। ऐसे में छात्रों को इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने के उद्देश्य से यूपीएमएसपी सीधे छात्रों की मेल में रिजल्ट भेजने की तैयारी में हैं जिससे छात्र अपना 10वीं व 12वीं का रिजल्ट घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर देख सकें। साथ ही इस व्यवस्था से यूपीएमएसपी का उद्देश्यछात्रों से सीधा संवाद कायम करना भी है। यह निचे लिंक दी गयी है यहाँ से आप अपना UP Board 10th Result 2022 और UP Board 12th Result 2022 बहुत आसानी से देख सकते हो /

UP Board Result 2022 का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है।सभी छात्र छात्राओं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह या दुसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा हालांकि अभी तक बोर्ड द्वारा कोई डेट जारी नहीं की गई है।

छात्र-छात्राओं को जानकारी के लिए बता दें , कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च से लेकर 20 अप्रैल तक आयोजित कराई गई थी, आपको बता दें कि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 24 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2022 तक आयोजित कराई गई थी| जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से लेकर 20 अप्रैल 2022 तक आयोजित कराई गई थी।

इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की गई यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में लगभग 52 लाख छात्र-छात्राओं ने एग्जाम दिए थे । 52 लाख छात्र-छात्रा इस बार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में अपने एग्जाम देने के बाद अपने यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 का इंतजार कर रहे हैं । कि कब तक हमारे रिजल्ट जारी किया जाएगा कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 29 मई तक आ जाएगा।

UP Board Result 2022 10वीं, 12वीं का इस दिन होगा जारी।

UP Board Result 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे, उम्मीदवारों को बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट और यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट दोनों ही एक साथ जारी की जाएगा छात्र छात्राओं को बता दे कि पिछली बार की तरह 10वीं 12वीं का रिजल्ट आधे घंटे के अंतराल में जारी किए गए थे, बोर्ड 12वीं का रिजल्ट दोपहर 12:00 बजे तक जारी किया जा सकता है।

How to Download UP Board Result 2022

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सभी छात्र छात्राएं अब आप अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 को कैसे और कहां पर देख सकते हैं इतनी चाकू पूरी जानकारी दी गई है यहां से आप बहुत ही आसान से अपना कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट अपने मोबाइल से चेक कर पाओगे  किन-किन वेबसाइट पर आपका यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 जारी किया जाएगा सभी की लिंक नीचे दी गई है

  • रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। सभी के लिंक नीचे दी गई है।
  • तो वहां पर आपको कोने में समस्त परीक्षा परिणाम का ऑप्शन नजर आएगा।
  • अब आप UP Board की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे वहां पर आपको Class 10th 12th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • आप अपनी कक्षा के अनुसार रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। जैसे कि आप दसवीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो आपको 10वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करना है। और जो भी छात्र छात्राएं कक्षा बारहवीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो वह 12वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।वहां पर आपको अपना रिजल्ट चेक करने का सेक्शन दिखाई देगा।वहां पर आपको कुछ डिटेल भरनी होगी। जैसे कि आपका (नाम रोल नंबर जन्म तिथि या एप्लीकेशन नंबर) इत्यादि दर्ज कर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।
  • डिटेल्स भर देने के बाद आपको चेक रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने वहां पर आपने रिजल्ट शो हो जाएगा।
  • सभी छात्राएं अपने को डाउनलोड कर ले  क्योंस्क्रीनशॉट ले ले।