UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट जारी – UP Board Result Date Out – इस दिन आएगा रिजल्ट देखे यहाँ से

जैसा की आप सबको पता होगा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अध्यक्ष जितने भी छात्र एवं छात्राओं ने इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे चुके हैं उन सभी को लगातार अपने रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे है। यूपी बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Class 10, 12 Result 2022) के नतीजों का इंतजार आने वाले दिनों में खत्म हो तो जायेगा लेकिन कब ।

यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर हो चूका है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चूका है. 2 करोड़ 63 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। यूपी बोर्ड ने कॉपियों की जांच के लिए राज्य भर में 271 केंद्र बनाए गए थे। ऐसा पहली बार हुआ जब सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में बोर्ड की कॉपियों की जांच किया गया था।

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजल्ट मई के आखिरी हफ्ते या जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जा सकता है. हर बार की तरह इस बार भी रिजल्ट जारी होने से पहले इसकी तारीख की घोषणा किया जायेगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 47 लाख से ज्यादा छात्र शामिल किये गए थे। पहली बार बोर्ड अच्छी लिखावट के लिए 1 अतिरिक्त अंक बोर्ड दे रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी विषय में 50 अंक मिलते हैं और आपकी राइटिंग भी अच्छी है तो उसमें आपको 1 बोनस अंक जोला जायेगा।

UP Board 10th/12th Result 2022 out Date

UP Board 10th/12th Result 2022 out date : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा दे चुके सभी छात्र एवं छात्राएं काफी समय से रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं जो कि आप सभी का इंतजार बहुत जल्द समाप्त होने वाला है। एक अधिकारी से हुई बात चीत में मिली जानकारी के अनुसार उत्तरपुस्तिका जांचने की प्रक्रिया पूरा कर लिया गया है।

आपको बता दें कि अब प्रैक्टिकल कि कुछ स्कूलों द्वारा अंक नहीं भेजे जाने के कारण रिजल्ट जारी करने की तिथि नहीं बताई जा रही है। खैर यह भी बहुत जल्द समाप्त कर दिया जाएगा और बोर्ड द्वारा रिजल्ट बोर्ड के upmsp.edu.in आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

UP Board Result 2022 – 84.2% छात्र होंगे सफल 

UP Board Result 2022: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इंटरमीडिएट में कुल 84.2% छात्र सफल होंगे ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। मैट्रिक में पास होने वाले छात्रों की भर्ती से तब तक अनुमानित नहीं किया गया है यह भी जल्द आप सभी के सामने मैं आप सबको बताने वाला हु।

UP Board 10th 12th Result 2022 –

UP Board 10th Result 2022 Kab Aayega 2022

UP Board 10th Result 2022 Kab Aayega 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाई स्कूल रिजल्ट 2022 को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक तौर पर सूचना जारी नहीं किया जा चूका है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

UP Board 12th Result Kab Aayega 2022 

UP Board 12th Result Kab Aayega 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इन्टर रिजल्ट 2022 को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक तौर पर सूचना जारी नहीं किया जा चूका है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है ।

UP Board 10th 12th Result Date 2022 

UP Board 10th 12th Result Date 2022: यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2022 तिथि की घोषणा अगले दिन यानी कि कल कर दिया जाएगा। रिजल्ट तिथि की सूचना सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े।

How To Check Online UP Board 10th 12th Result 2022 

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा
  • अब होम पेज पर नीचे की ओर नोटिफिकेशन वार्ड में देखेंगे
  • यहां पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रिजल्ट 2022 का नोटिस होगा जिस पर क्लिक करना पड़ेगा
  • अब आप अपनी रोल नंबर और रोल कोड डालें साथ ही साथ कैप्चा कोड भरे और सर्च बटन पर क्लिक करना पड़ेगा
  • अब आप का रिजल्ट पीडीएफ फॉर्म में दिखाई देगा जिसे आप अपने मोबाइल में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं इसे पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं या इसे प्रिंट आउट भी ले सकेंगे ।
  • इस प्रकार आप बिल्कुल आसान चरणों को पालन करते हुए अपना रिजल्ट आसानी पूर्वक देख पाएंगे।

3 thoughts on “UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट जारी – UP Board Result Date Out – इस दिन आएगा रिजल्ट देखे यहाँ से”

Comments are closed.