UP Board Result 2022: मोबाइल पर जानिए पास या फेल BY SMS

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे (UP Board Result 2022) जारी कर सकता है। 47 लाख से ज्यादा छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा (UP Board 10th, 12th Result 2022) के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी करेगा। परीक्षा में शामिल हुए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। यूपी बोर्ड ने 47 लाख छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर उपलब्ध होगा।

यूपी बोर्ड परिणाम जारी होने के बाद, छात्रों को अपना नाम, माता-पिता का नाम, परिणाम की स्थिति, विषयवार अंक और अन्य जानकारी अपनी मार्कशीट पर जांचनी होगी। UP 10th Board Result का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही High School Board Examination result जारी करने जा रहा है।

कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है, अब जून के पहले या दूसरे सप्ताह में रिजल्ट (UP Board Result 2022) जारी किया जा सकता है. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट मोबाइल पर देख सकते हैं, how to check mobile UP Board result, नीचे देख सकते हैं। दरअसल, इस साल 47 लाख से ज्यादा छात्र UP 10th and 12th board results का इंतजार कर रहे हैं, जो परीक्षा में शामिल हुए थे. वेबसाइट पर छात्रों की अधिक संख्या के कारण कई बार साइट डाउन हो जाती है या क्रैश हो जाती है।

UP Board Class 10th (High School) and 12th (Intermediate) Exam Result 2022 घोषित होने की उम्मीद है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक तौर पर परिणाम जारी करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। बोर्ड आज के कल में रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है. छात्रों को नवीनतम जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है

मोबाइल पर जानिए रिजल्ट: UP Board Results 2022 Via SMS

छात्र UPMSP UP Board 10th and 12th results देखने के लिए SMS सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं।

  • SMS – UP10ROLLNUMBER – Send it to 56263
  • SMS – UP12ROLLNUMBER – Send it to 56263

एक बार घोषित होने के बाद, UP Board 10th and 12th results आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in पर उपलब्ध होंगे। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, UPMSP result 2022 भी upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर घोषित किया जाएगा। छात्र अपने रोल नंबर और स्कूल कोड का उपयोग करके UP board exam result की जांच कर सकते हैं।

परिणामों से पहले, बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों को धोखाधड़ी वाले कॉलों ( fraudulent calls) के शिकार होने के खिलाफ भी आगाह किया है, जो यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा के छात्रों को अंक बढ़ाने या उत्तीर्ण अंक देने की पेशकश कर सकते हैं। बोर्ड ने छात्रों और उनके अभिभावकों को सलाह दी है कि वे इन फोन कॉल्स के झांसे में न आएं और इस तरह की कॉल की सूचना UPMSP officials को तुरंत दें।

यूपीएमएसपी रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए वेबसाइट

यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 रिजल्ट 2022 को कई वेबसाइटों के माध्यम से जारी किया जाएगा। यहां यूपी बोर्ड परिणाम 2022 वेबसाइटों की सूची दी गई है:

यूपी बोर्ड का रिजल्ट एसएमएस परयहां क्लिक करें
नाम से यूपी बोर्ड का परिणामयहां क्लिक करें
यूपी बोर्ड रोल नंबर कैसे देखेयहां क्लिक करें
कक्षा 12वीं का परिणामयहां क्लिक करें
यूपी बोर्ड की मार्कशीट डाउनलोड करेयहां क्लिक करें
कक्षा 10वीं का परिणामयहां क्लिक करें

परिणाम देखने के लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करें

Result Link 1Click Here 
Result Link 2Click Here 
Result Link 3Click Here 
Result Link 4Click Here 
Result Link 5Click Here 
Result Link 6Click Here 
  1. upresults.nic.in 2022
  2. upmsp.edu.in
  3. results.upmsp.edu.in 2022
  4. upmspresults.up.nic.in
  5. results.gov.in

How to Check UP Board Result 2022

स्टेप 1: सबसे पहले UP Board की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
स्टेप 2: होम पेज पर, ‘UP Board Class 10 or 12 Result 2022 link‘ पर क्लिक करें।
स्टेप 3: स्क्रीन पर Uttar Pradesh Board Result 2022 खुल जाएगा।
स्टेप 4: इसे चेक करने और डाउनलोड करने के बाद, आप एक प्रिंटआउट ले सकते हैं और आगे के संदर्भ के लिए इसे अपने पास रख सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक लाने होते हैं। यदि आपको एक या दो विषयों में न्यूनतम अंक नहीं मिलते हैं, तो आपको कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना होगा। लेकिन यदि कोई व्यक्ति कंपार्टमेंट परीक्षा में न्यूनतम अंक भी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, तो उसे अनुत्तीर्ण माना जाएगा।

4 thoughts on “UP Board Result 2022: मोबाइल पर जानिए पास या फेल BY SMS”

Comments are closed.