UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड रिजल्‍ट जल्‍द, कम नंबर मिलने पर होंगे ये विकल्‍प

UPMSP UP Board 10th, 12h Result 2021 Update: बीते वर्षों में, अपने रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों के पास स्‍क्रूटनी का मौका रहता था, मगर इस वर्ष परीक्षा आयोजित नहीं की गई है जिसके चलते स्‍क्रूटनी संभव नहीं है. छात्रों के पास अब ऑप्‍शनल एग्‍जाम देने का विकल्‍प होगा जिसके लिए अपने स्‍कूल में आवेदन करना होगा.

UPMSP UP Board 10th, 12h Result 2021 Update: उत्‍तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट अगले सप्‍ताह जारी होने जा रहे हैं. 10वीं और 12वीं कक्षा के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी होगा. स्‍टूडेंट्स अपने इनरोलमेंट नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in तथा अन्‍य रिजल्‍ट होस्टिंग वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे . रिजल्‍ट के साथ इस वर्ष मेरिट लिस्‍ट जारी नहीं की जाएगी.

रिजल्‍ट इस बार बगैर परीक्षाओं के इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किए गए हैं. 12वीं के रिजल्‍ट 10वीं, 11वीं के फाइनल रिजल्‍ट और 12वीं के इंटरनल मार्क्‍स के आधार पर बनेंगे जबकि 10वीं के रिजल्‍ट 9वीं के फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर बनेंगे. ऐसे में संभव है कि छात्र अपने नंबरों से संतुष्‍ट न हों. ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड की तरफ से ऑप्‍शनल एग्‍जाम का विकल्‍प दिया गया है.

बीते वर्षों में, अपने रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों के पास स्‍क्रूटनी का मौका रहता था, मगर इस वर्ष परीक्षा आयोजित नहीं की गई है जिसके चलते स्‍क्रूटनी संभव नहीं है. छात्रों के पास अब ऑप्‍शनल एग्‍जाम देने का विकल्‍प होगा जिसके लिए अपने स्‍कूल में आवेदन करना होगा. कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में आने पर राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जिसमें उपस्थित होकर छात्र अपना स्‍कोर सुधार सकेंगे.

संभव है कि बोर्ड केवल महत्‍वपूर्ण विषयों के लिए ऑप्‍शनल एग्‍जाम आयोजित करे. ध्‍यान रहे कि ऑप्‍शनल एग्‍जाम के मार्क्‍स ही अंतिम होंगे. ऐसे में मार्किंग फॉर्मूले से तैयार मार्कशीट को संशोधित कर ऑप्‍शनल एग्‍जाम में प्राप्‍त नंबरों को ही अंतिम माना जाएगा. ऑप्‍शनल एग्‍जाम का आयोजन अगस्‍त में किया जा सकता है ताकि छात्रों के पास संशोधित रिजल्‍ट के आधार पर हायर एजुकेशन में एडमिशन पाने के लिए पर्याप्‍त समय रहे.