UP Board Result : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के ये छात्र ऑनलाइन नहीं देख पाएंगे अपना रिजल्ट

UP Board Result : यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 ऑनलाइन चेक करने के नामांकन या रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी. जिन छात्रों को अपना नामांकन और रजिस्ट्रेशन नंबर, दोनों ज्ञात नहीं है उन्हें अपने नतीजे स्कूल में जाकर चेक करने होंगे.

नई दिल्ली. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे एक सप्ताह में जारी करने वाला है. रिजल्ट का करीब 56 लाख छात्रों को इंतजार है. इस बार बोर्ड परीक्षा न होने के कारण छात्रों को रोल नंबर नहीं मिले हैं. ऐसे में छात्र अपने रिजल्ट रोल नंबर की बजाए नामांकन और रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए चेक कर सकेंगे. लेकिन बड़ी संख्या में छात्र ऐसे भी हैं जिन्हें अपना नामांकन और रजिस्ट्रेशन नंबर भी ज्ञात नहीं है. जिन छात्रों को ये दोनों ज्ञात नहीं है, उन्हें अपने नतीजे चेक करने के लिए अपने स्कूल में जाना होगा. यूपी बोर्ड ने कहा है कि जिन छात्रों के पास नामांकन या रजिस्ट्रेशन नंबर है वह अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबवसाइट

यूपी बोर्ड कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं रद्द होने के बाद फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट तैयार होने के कारण इस बार छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. इसके चलते टॉप करने वाले और मेधावी व दिव्यांग स्टूडेंट्स प्रति वर्ष मिलने वाली स्कॉलरशिप और दूसरे लाभ से वंचित रह जाएंगे.

रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा देने का मौका

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के उन छात्रों को भौतिक रूप से उपस्थित होकर परीक्षा देने का मौका देगा, जो छात्र रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले से असंतुष्ट होंगे. उन्हें बोर्ड परीक्षा में शुल्क दिए बिना एक या एक से अधिक, कितने भी विषयों में परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा. उनका परीक्षाफल साल 2021 का ही माना जागा.