UP Board Exam Result 2022: शिक्षा मंत्री ने बताया कब घोषित हो सकता है यूपी बोर्ड रिजल्ट

उत्तर प्रदेश के 47 लाख से अधिक छात्र हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की कक्षाओं के लिए आयोजित यूपी बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम (UP Board Exam Result 2022) घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Secondary Education Council UPMSP) (द्वारा UP Board Result 2022 ) की तारीख के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं होने के कारण उम्मीदवार परिणाम को लेकर चिंतित हैं।

इस बीच, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने इस बारे में जानकारी साझा की। यूपी बोर्ड परिणाम। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शिक्षा मंत्री ने कहा कि UP Board exam Result की तैयारी में व्यस्त है और परिणाम बहुत जल्द घोषित किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कोई विशिष्ट तिथि नहीं बताई, हालांकि, उन्होंने कहा कि यह 15 जून, 2022 के आसपास होने की संभावना है।

UP Board UPMSP Class 10, 12 Result 2022 : पर अपडेट जल्द ही आ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) UP Board Class 10th, 12th Result जल्द ही जारी कर सकती है। UPMSP 10th, 12th Result Date के बारे में कुछ खबरें चल रही हैं, जो बताती हैं कि यूपी बोर्ड के लिए परिणाम इस वर्ष की घोषणा जल्द की जाएगी। लेकिन आपको बता दें, बोर्ड ने अपनी तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की है, केवल छात्रों और उनके अभिभावकों से कहा है कि वे जागरूक रहें कि अनौपचारिक खबरों पर भरोसा न करें।

वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर यह फेक न्यूज फैलाई जा रही है कि UP Board Result 2022 पहले 9 जून और फिर 11 जून को घोषित किया जाएगा। इस बारे में यूपी बोर्ड के सचिव ने बताया कि यह अफवाह है और रिजल्ट घोषित किया जाएगा। वहीं, बोर्ड सूत्रों से मिली अपडेट के मुताबिक UP Board High School Result 2022 और UP Board Inter Result 2022 की तारीख की आधिकारिक घोषणा जल्द ही कर सकती है। बोर्ड परिणाम 2022 की घोषणा (Declaration of Board Result 2022) 14 जून 2022 को की जा सकती है। ऐसे में परीक्षार्थियों को UPMSP Result 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर नजर रखनी चाहिए।

UP Board UPMSP Result 2022 कहां और कैसे चेक कर पाएंगे?

वहीं, UP Board Result 2022 का इंतजार कर रहे लाखों छात्र ध्यान दें कि वे राज्य के रिजल्ट पोर्टल upresults.nic.in पर एक्टिवेट होने वाले लिंक से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवारों को पोर्टल पर लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपना रोल नंबर जमा करना होगा। इसके बाद छात्र अपना UP Board 10th Result 2022 या UP Board 12th Result 2022 2022 स्क्रीन पर देख सकेंगे

UPMSP Class 10th, 12th results 2022 में स्कोर कैसे जांचें

  • upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in पर जाएं
  • होम पेज पर class 10 and class 12 results के लिए अलग-अलग लिंक होंगे, अपनी कक्षा के अनुसार लिंक चुनें।
  • अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और स्कूल कोड से लॉगिन करें
  • स्क्रीन पर परिणाम दिखाई देंगे
  • आपको बता दें, इस बार छात्रों के लिए ईमेल के जरिए रिजल्ट देखने की व्यवस्था की गई है, यानी ऑनलाइन रिजल्ट देखने में अगर कोई दिक्कत आती है तो स्कोर अपने आप रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर आ जाएगा