UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करते हुये पकड़े गए छात्रों को मिलेगी ये सजा।

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड एग्जाम 2024 प्रारंभ होने वाले हैं, आप सभी को पता ही होगा यदि आप यूपी बोर्ड के छात्र है तो यूपी बोर्ड द्वारा आप सभी की परीक्षाओं को लेकर प्रत्येक नियम बनाए जाते हैं, इस बार भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा आप सभी के एग्जाम को नकल विहीन करने के लिए भी नए-नए कदम उठाए गए हैं। वे छात्र जो नकल करने के बारे में सोच रहे हैं। आप भी सावधान हो जाए, क्योंकि इस बार आपको नकल का मौका नहीं दिया जाएगा हालांकि परीक्षार्थियों का कहना ही किया बहुत ही अच्छे कदम है जो भी छात्र पढ़ाई अच्छी तरीके से करते हैं उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छा है।

दोस्तों इस बार आप सभी की यूपी बोर्ड परीक्षाओं को तथा आपके परीक्षा केदो को वेबकास्टिंग के जरिए लाइव मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। उसके साथ ही साथ आप सभी को बता दे की सभी अभिभावकों के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए साथ ही साथ ईमेल और व्हाट्सएप नंबर भी जारी किए गए इसकी मदद से आप उन्हें संदेश लिख सकते हैं। और इस बार आपको बिल्कुल भी नकल करने का मौका नहीं दिया जाएगा और जो भी छात्र अगर नकल करता पकड़ा गया उसे पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

UP Board Exam 2024

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं एडमिट कार्ड

शीर्षकविवरण
यूपी बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज
आयोजन संस्था10th और 12th शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा का समय3 घंटे 15 मिनट
 वेबसाइटupmsp.edu.in

नकल करने वाले छात्र हो जाएं सावधान

UP Board Exam 2024 में नकल करने की योजना बना रहे छात्र सावधान हो जाएं। क्योंकि ऐसे छात्रों को परीक्षा से वंचित करने के बाद अब उनके खिलाफ रासुका यानी गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी ऐसे छात्रों को बख्शा नहीं जाएगा। बोर्ड परीक्षा में नकल करने की योजना बना रहे छात्र सावधान हो जाएं। क्योंकि ऐसे छात्रों को परीक्षा से वंचित करने के बाद अब उनके खिलाफ रासुका यानी गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी ऐसे छात्रों को बख्शा नहीं जाएगा।

  • जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार श्रीवास ने अपनी सलाह जारी की है.
  • प्रशासन नकलविहीन परीक्षा के लिए सख्त है और छात्रों को बख्शा नहीं जाएगा.
  • सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी.
  • नकलचियों पर लगाम कसने के लिए सरकार ने फैसला किया है.
  • निगरानी के लिए सभी केंद्रों पर कैमरे दुरुस्त कराए जा रहे हैं.
  • वॉयस रिकार्डर भी केंद्रों पर स्थापित किए जा रहे हैं.
  • जिले के सभी केंद्रों की निगरानी जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष से की जाएगी.
  • राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष जिला स्तरीय कक्ष को जोड़ेगा.
  • राज्य स्तरीय टीम जिले के केंद्रों की निगरानी करेगी.

प्रीति एक वर्ष कुछ विद्यार्थी नकल करते हुए पकड़े जाते हैं, लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा में कल नकल करने वाले छात्र सावधान हो जाए क्योंकि यदि नकल करते हुए पकड़े गए तो उन्हें गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और ऐसे छात्रों को बिल्कुल भी नहीं बक्शा जायेगा। इस बार बोर्ड परीक्षा को नकल पिन करने का निर्णय लिया गया है। जो भी छात्र नकल करने के बारे में सोच रहे हैं तो वह इसका ख्याल मन से निकाल दी क्योंकि इस बार आप सभी के खिलाफ बहुत ही कड़ी कार्रवाई की जाने वाली है।

नकलचियों पर लगाम कसने के लिए सरकार का फैसला 

उन्होंने कहा कि जिले में नकलविहीन एवं सुरक्षित परीक्षा कराने के लिए पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी केंद्रों पर कैमरे, वॉयस रिकार्डर आदि दुरुस्त कराए जा रहे हैं। जिले के सभी केंद्रों की निगरानी जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष से की जाएगी और जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष को राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जाएगा. जिससे राज्य स्तरीय टीम जिले के केंद्रों की निगरानी कर सकेगी

उत्तर प्रदेश के सभी केंद्र पर भर्ती जाएगी शक्ति

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कई परीक्षा कई केन्द्रों पर की जाएगी और इस बार कई लाख छात्रों ने पंजीकरण किए हैं अब आप सभी को सभी परीक्षा केदो पर व्यवस्था में अतिरिक्त केंद्र व्यवस्था मौजूद रहेंगे साथ-साथ आप सभी को बता दे कि आप सभी के परीक्षा केदो पर स्टैटिक और स्टेट मजिस्ट्रेट भी तैयार रहेंगे जल्दी सभी को अलग-अलग पदों पर नियुक्ति कर दिया जाएगा और इस बार आप सभी के एग्जाम को नकल भी करने की कोशिश की जा रही है.

सभी एग्जाम सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा फरवरी में प्रारंभ की जाएगी जिसमें सरकार ने सरकार द्वारा सभी एग्जाम सेंटर पर निर्देश जारी किए हैं, सभी परीक्षा करने वाले छात्रों को कैमरे की निगरानी में उनकी परीक्षा संपूर्ण की जाएगी। अगर कोई छात्र हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा गया तो उनको अधिकसजा मिलेगी साथ-साथ ही उनको परीक्षा से निरस्त कर दिया जाएगा। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर की जाती है जिसमें सभी छात्रों को अपनी मेहनत और लगन के साथ परीक्षा मेंशामिल होना होता है। यदि कोई छात्र नकल करते पकड़ा गया तोउनको सा के तहत उनके खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी जिससे छात्रों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा आप सभी की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी में शुरू किया जाएगा और इस बार आपसे भी के एग्जाम के लिए सरकार द्वारा बहुत एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं और सभी को निर्देश जारी कर दिए गए अब आप सभी के केंद्र पर कैमरे से निगरानी की जाएगी और यूपी बोर्ड हाई स्कूल बेन इंटरमीडिएट के परीक्षा के दौरान यदि कोई छात्र नकल करता पकड़ा गया तो उसे छात्र के साथ-साथ उसे परीक्षा केंद्र को भी निरस्त कर दिया जाएगा जहां पर आप नकल करते हुए पकड़े जाएंगे और और जो भी छात्र इस बार नकल करता हुआ पकड़ा जाएगा उसके खिलाफ फिर भी दर्ज की जाएगी और जो भी छात्र नकल करने के बारे में सोच रहा है वह इस ख्याल को अपने मन से निकाल दे कि हम इस बार नकल करके पास हो जाएंगे आपको इस बार नकल करने का कोई भी मौका नहीं दिया जाएगा।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment