UP Board 10th 12th Result: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होने की तिथि घोषित, यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है सभी छात्रों को पता होगा की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है जो 60 परसेंट हो चुका हैइस मूल्यांकन के बाद दूसरे सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा की जाने की संभावना हैअब होली के अवकाश पर 3 दिन मूल्यांकन स्थापित रहेगा इसके बाद मूल्यांकन हो जाएगा.

यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख

पिछले साल यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 25 अप्रैल को घोषित हुआ था इसलिए इस बार भी 25 अप्रैल से पहले ही घोषित करने का अनुमान लगाया जा रहा है मीडिया रिपोर्ट्स भी यही दावा कर रहे हैं कि 15 अप्रैल के आस-पास हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट होने की संभावना है हालांकि अभी तक अप मध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा रिजल्ट के बारे में कोई भी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है इस बार बोर्ड एग्जाम के लिए कुल 55,25,308 स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिन्हें अब बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है लिंक द्वारा अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

उत्तरप्रदेश बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें

उत्तरप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वी और 12वी रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को निम्नलिखित स्टेपो का पालन करना होगा

  1. रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर वे रिजल्ट सेक्शन का चयन करे।
  3. अब छात्रों को अपने रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी को भरना होगा।
  4. छात्रों को इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. यूपी बोर्ड रिजल्ट छात्रों के सामने दिखाई देगा। वे इसे डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख

यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख सामान्यतः परीक्षा के बाद कुछ सप्ताहों तक जारी की जाती है। यह तारीख आमतौर पर यूपी बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणा के रूप में जारी की जाती है। छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तारीख की जांच करनी चाहिए। वे वेबसाइट पर नवीनतम अपडेट के लिए समय-समय पर जांच कर सकते हैं।

बोर्ड रिजल्ट देखने में समस्या आए तो क्या करें

रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट देखने में कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे की वेबसाइट क्रैश होना गलत जानकारी प्रदान करना रिजल्ट दिखाई नहीं देना आदि अगर ऐसा होता है तो छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह इसे कुछ स्टेप को फॉलो करके ठीक कर सकते हैं जैसे कुछ समय बाद पुन प्रयास करें अपने ब्राउज़र को बार-बार रिफ्रेश करें यदि वेबसाइट अभी भी काम नहीं कर तो अपने डिवाइस की कुकीज़ को साफ करें इसके बाद रिजल्ट देखें छात्र रिजल्ट देख पाएंगे.

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment