UP Board 10th /12th Admit Card 2024 Downlod Now : यहां से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड !

UP Board 10th /12th Admit Card 2024 :

अगर आप भी इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षाए देने वाले है तो हमारा आज का यह लेख आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। जैसा कि आप सभी को पता ही है कि अब जल्द ही उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाए आयोजित कराई जाएगी।

यूपी बोर्ड की यह परीक्षाए विभाग के द्वारा 2024 मे आयोजित कराई जाएगी, जिसके लिए बोर्ड के द्वारा काफी समय से तैयारिया चल रही है। अभी के समय मे सबसे ज्यादा खबरे यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के एडमिट कार्ड को लेकर चल रही है कि आखिर कब तक बोर्ड के द्वारा इनके एडमिट कार्ड जारी किए जाएँगे।

यदि आप भी इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10 या कक्षा 12 की परीक्षाए देने वाले है और इसके एडमिट कार्ड के बारे मे इधर – उधर सर्च कर रहे है तो हमारे आज के इस लेख के बाद मे आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। हमारे आज के इस लेख मे हम आपको यूपी बोर्ड की होने वाली कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी देने वाले है। इस लेख मे हम आपको यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 के बारे मे भी बताने वाले है। यदि आप इसके बारे मे जानना चाहते है तो आपको हमारे आज के इस लेख को पूर्ण रूप से अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है |

UP Board Admit Card 2024

जो भी छात्र इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले है उनको परीक्षा से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी होना बेहद ही जरूरी होता है। आपको परीक्षा की तिथि के अलावा इसके एडमिट कार्ड और परीक्षा के देने के तरीके के बारे मे भी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाइए। यदि आप भी इस बार यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 या कक्षा 12 की परीक्षा देने वाले है तो आपको यह जानकारी होना बेहद ही जरूरी है कि बोर्ड के द्वारा जारी किए जाने वाले एडमिट कार्ड पर किस प्रकार की जानकारी अंकित होती है और यह हमारे किस काम मे आती है।

Important Link…

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज
लेख का नामयूपी बोर्ड 10वीं 12वीं एडमिट कार्ड 2024
परीक्षा मोडऑफलाइन
परीक्षा शुरू22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक
परीक्षा का कुल समय3 घंटा 15 मिनट
लेख श्रेणीAdmit Card
आधिकारिक वेबसाइटhttps://upmsp.edu.in/

अगर आप यूपी बोर्ड कक्षा 10 या कक्षा 12 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करते है तो आपको अपने एडमिट कार्ड के ऊपर अपने विद्यालय का नाम, छात्र का नाम, अपनी कक्षा का नाम, जिस बोर्ड से आप परीक्षा देने वाले है उसका नाम, परीक्षा की तिथिया, सभी विषयो की समय सारणी, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र के बारे मे जानकारी, जिस भी छात्र का एडमिट कार्ड है उसकी फोटो और छात्र के हस्ताक्षर आदि से संबन्धित जानकारी दर्ज मिलती है।

एडमिट कार्ड पर लिखित परीक्षा से संबन्धित दिशा निर्देश

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रो को परीक्षा के एडमिट कार्ड के अलावा परीक्षा से जुड़े हुए सभी दिशा निर्देशों के बारे मे भी जानकारी होनी चाइए ताकि छात्र को परीक्षा देते समय किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। परीक्षा से जुड़े हुए दिशा निर्देश कुछ इस प्रकार से है :-

  • सभी छात्र छात्राओ को परीक्षा हॉल मे समय से 30 मिनट पहले आना है।
  • छात्र के समय से लेट आने पर उसे परीक्षा हॉल मे प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • परीक्षा देते समय छात्र को अपना एडमिट कार्ड अपने साथ ही रखना है, बिना एडमिट कार्ड के छात्र को परीक्षा हॉल से बाहर कर दिया जाएगा।
  • परीक्षा हॉल मे छात्र को किसी भी प्रकार की अनुचित सामाग्री का उपयोग नहीं करना है।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 को डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए चरणों का पालन कर सकते है, जो की कुछ इस प्रकार से है:-

  • एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद मे आपको वैबसाइट के होम पेज पर “UP Board Admit Card 2024” का लिंक दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अगले पेज पर अपनी कक्षा का चयन करना है।
  • इसके बाद मे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना नाम और अपने पिता का नाम दर्ज करना है।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है, आपके सामने यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड की पीडीएफ़ खुलकर आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

हमारे आज के इस लेख मे आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे मे बताया गया है। हमारे आज के इस लेख मे आपको यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की गयी है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से डाउनलोड करके देख सकते है। इसके साथ ही आपको परीक्षा से जुड़े हुए दिशा निर्देशों के बारे मे भी बताया गया है जिनका पालन करना आपके लिए बेहद ही जरूरी है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा कब से शुरू होगी?

यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो जाएँगी और 9 मार्च तक चलेगी

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड कब आएंगे?

यूपी बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जनवरी 2024 में जारी कर दिए जायेंगे

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment