UP Bijli Bill Mafi Yojana Online Registration : अपना बिजली बिल माफ का आवेदन कैसे करे अभी देखो।

UP Bijli Bill Mafi Yojana Online Registration : बिजली बिल माफ़ी योजना में पंजियन शुरू, ऐसे करे प्रॉसेस

UP Bijli Bill Mafi Yojana Online Registration : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के बिजली उपभोक्ताओं के लिए आज से एक बड़ी राहत मिलने वाली है। राज्य में एक जून से यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) लागू की गई है, जिसमें बिजली बिल के भुगतान के लिए 100% ब्याज माफी के साथ 30 जून तक लाभ उठाया जा सकता है। यूपी बिजली बिल माफी योजना ( UP Bijli Bill Mafi Scheme ) उन लोगों के लिए एक बड़ी तोहफा साबित होगी। जो लोग खराब आर्थिक स्थिति के कारण बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ हैं ।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस योजना को लागू किया गया है. हाल ही में सीएम योगी ने इस योजना को लागू करने के निर्देश दिए थे। इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( UP Bijli Bill Mafi Scheme ) के तहत घरेलू, निजी नलकूपों और व्यावसायिक उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत उपभोक्ता 21 अक्टूबर से 30 नवंबर तक पंजीकरण कराकर बकाया का भुगतान कर सकते हैं. ऐसा करने से उन्हें 30 सितंबर तक बकाया बिलों पर सरचार्ज माफी का लाभ मिलेगा |

Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) में 2 किलोवाट तक के एलएमवी-1 घरेलू उपभोक्ताओं और सभी लोड के एलएमवी-5 निजी नलकूप उपभोक्ताओं को उनके वर्तमान बिलों के साथ मूल बकाया जमा करने पर 30 सितंबर तक बकाया राशि पर 100% सरचार्ज छूट मिलेगी |

घरेलू उपभोक्ता बिल का भुगतान 6 किस्तों में कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के 2 kW तक के LMV-2 वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 100% सरचार्ज छूट, 2 kW से अधिक और 5 kW तक 50% सरचार्ज छूट मिलेगी। इसके अलावा 2 kW से अधिक के LMV-1 घरेलू उपभोक्ताओं को भी 50 प्रतिशत सरचार्ज छूट मिलेगी।

वन टाइम सेटलमेंट योजना आज से लागू

किसान, छोटे घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ता 1 जून से 30 जून के बीच यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं। उपभोक्ता अपने बकाया बिलों को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) विद्युत निगम की वेबसाइट www.upenergy.in पर भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं या जमा भी कर सकते हैं।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने की योजना की घोषणा

दरअसल, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 31 मई को एकमुश्त समाधान योजना की घोषणा की थी. इस मौके पर उन्होंने बताया कि योजना में घरेलू उपभोक्ताओं, दुकानदारों और किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है ! पांच किलोवाट लोड तक के उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर 100 फीसदी की छूट मिलेगी ।

यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) में उपभोक्ताओं को 1 लाख रुपये तक के बकाया के लिए अधिकतम 6 किस्तों और 1 लाख रुपये से अधिक के बकाया के लिए 12 किस्तों में भुगतान करने का विकल्प भी दिया गया है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यह भी बताया कि कैसे उपभोक्ता इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( UP Bijli Bill Mafi Scheme ) का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता अपने क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता, एसडीओ कार्यालय या सीएससी में पंजीकरण करा सकते हैं. साथ ही बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं।

उपभोक्ता upenergy.in पर भी यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) का ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। यह जानकारी नजदीकी बिजली घर और टोल फ्री नंबर 1912 से भी प्राप्त की जा सकती है। इस योजना से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के किसानों और छोटे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी ।

Leave a Comment