टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Sim card News : आपके Aadhar Card पर चल रहे कितने सिम ? ऐसे लगाएं पता डुप्लीकेट सिम को बंद करे

आज के समय में सिम कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर ठगी जैसे कई क्राइम को अंजाम देने के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. स्कैमर्स इसके लिए फर्जी तरीके से सिम प्राप्त करते हैं. कई बार तो यूजर्स को पता ही नहीं होता कि उनके नाम से कोई और सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है. जब भी आप मार्केट में सिम कार्ड (SIM Card) खरीदने जाते हैं, तो आपको इसे खरीदने के लिए एक आईडी प्रूफ (ID Proof) की जरूरत होती है. ऐसे में हम इसके लिए Aadhar Card जमा करते हैं.

सिम कार्ड लेने के लिए केवाईसी (KYC) कराना आवश्यक हैं. इसके बाद ही टेलीकॉम कंपनी (Telecom Company) हमारे सिम को एक्टिव करती है. ऐसे में सिम कार्ड लेने के लिए Aadhar Card का होना बहुत जरूरी है. ऐसे में पिछले कुछ समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जब किसी व्यक्ति के नाम पर कई सिम एक्टिव है उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं हैं

बता दें इसके बारे में पता लगाया जा सकता है. इसके लिए काफी आसान तरीका है. आप एक सरकारी वेबसाइट की मदद से ऐसा कर सकते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके Aadhar Card पर कितने सिम जारी हुए इसका पूरा तरीका यहां पर बता रहे हैं.

आपके नाम पर तो नहीं चल रहा फर्जी सिमकार्ड, ऐसे कर सकते हैं चेक

आपके नाम पर कितने सिम लिए हुए हैं यह आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. अगर आप सिम कार्ड की वजह से होने वाले किसी भी फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपके Aadhar Card पर कितने सिम एक्टिव है, यह बात आपको जरुर पता होनी चाहिए. लेकिन इसके लिए यह जरुरी है की, आपका मोबाइल नंबर आपके Aadhar Card के साथ लिंक हो.

क्योंकि वेरिफिकेशन के लिए आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. तभी आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी इनफार्मेशन पा सकते है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई के मुताबिक एक आधार कार्ड पर अधिकतम 18 सिम कार्ड निकाले जा सकते हैं.

ऐसे करें पता आधार से कितने मोबाइल नंबर हैं रजिस्टर्ड

स्टेप 1: TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट खोलें – https://tafcop.dgtelecom.gov.in/
स्टेप 2: यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. फिर आपके पास एक ओटीपी आएगा.
स्टेप 3: ओटीपी दर्ज करें और पोर्टल में साइन इन करने के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करें.
स्टेप 4: फिर साइन-इन प्रोसेस को पूरा करें.
स्टेप 5: इसके बाद आपको एक दूसरे पेज पर ले जाया जाएगा जहां आप सभी अलग-अलग मोबाइल नंबर देख सकते हैं, जो आपके Aadhar Card से जुड़े हुए हैं.

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment