टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट यहाँ से चेक करें और देखें Zone Wise कट ऑफ @rrb.gov.in

Railway Group D Result 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा एक विज्ञापन के माध्यम से 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 तक आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए कुल मिलाकर 1,03,769 रिक्तियों को जारी किया गया था। जारी की गई रिक्तियों पर हमारे देश की लगभग 1.1 करोड उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया को समाप्त किया है। आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन सभी परीक्षा केंद्रों पर अगस्त से लेकर अक्टूबर माह में किया गया है।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ Railway Group D Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा एक आधिकारिक अधिसूचना के जरिए Railway Group D Result 2022को जारी करने की तिथि 24 दिसंबर 2022 निर्धारित कर दी गई है। तत्पश्चात आप सभी हमारे इस लेख में प्रदान की गई लिंक की सहायता से सफलतापूर्वक Railway Group D Result 2022 की जांच कर पाएंगे।

Railway Group D Result 2022

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा वर्ष 2019 में जारी की गई 1,03,769 रिक्तियों पर सभी विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से भारत के विभिन्न केंद्रों पर 17 अगस्त से लेकर 11 अक्टूबर 2022 तक कुल मिलाकर 5 फेज में आयोजित किया गया है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थी अब बड़ी उत्सुकता के साथ Railway Group D Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं।

आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि पिछले माह ही आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आरआरबी द्वारा आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 की न्यूनतम अंक जारी किए गए थे जिसके तहत आवेदन ग्रुप डी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 40% अंक लाना आवश्यक है और अनुसूचित जाति जनजाति उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 30% अंक लाना आवश्यक है। न्यूनतम अंक घोषित हो जाने के पश्चात रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा Railway Group D Result 2022 को जारी करने की तिथि 24 दिसंबर या उसके बाद में निर्धारित कर दी गई है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 कब तक जारी किया जाएगा?

प्राधिकरण के द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को 17 अगस्त से लेकर 11 अक्टूबर तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से 5 चरणों में आयोजित किया गया है। यह परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी बेसब्री से Railway Group D Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि आरआरबी के द्वारा मिली आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार लगभग 24 दिसंबर या फिर दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह तक सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन माध्यम के जरिए Railway Group D Result 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 उल्लेखित विवरण

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 डाउनलोड करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उस परिणाम में नीचे दिए गए निम्नलिखित विवरण दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • एप्लाइड जोन
  • उम्मीदवार की जन्म तिथि
  • पंजीकरण संख्या
  • रोल नंबर
  • उम्मीदवार का सामान्यीकृत स्कोर
  • आनुपातिक स्कोर
  • स्थायी माप
  • परीक्षा का समग्र और अनुभागीय कटऑफ

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 मेरिट लिस्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जब भी आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 को जारी किया जाएगा तत्पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए मेरिट लिस्ट एवं कट ऑफ मार्क्स को भी जारी कर दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट में नाम आने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों का नाम सम्मिलित किया जाएगा जो सभी विद्यार्थी आरआरबी ग्रुप डी कट ऑफ मार्क्स के बराबर परिणाम का स्कोर हासिल करेंगे। मेरिट लिस्ट में सभी विद्यार्थियों के लिए नाम के साथ-साथ रोल नंबर अंकित देखने के लिए मिल जाएंगे |

आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी 2022 न्यूनतम योग्यता अंक

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक जारी कर दिए गए हैं। सभी विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक के तहत परिणाम का स्कोर हासिल करना आवश्यक है सभी विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक श्रेणी वार के हिसाब से अलग-अलग जारी किए गए हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे लिस्ट के माध्यम से प्रदान की गई है:-

श्रेणीयोग्यता अंक (% में)
उर40
ईडब्ल्यूएस40
ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)30
एससी और एसटी30

How to Check Railway Group D Result 2022?

  • इस रिजल्ट की जांच करने हेतु सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर होम पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी विद्यार्थियों के लिए आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 की लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप सभी इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप सभी विद्यार्थियों की स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आप सभी विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण संख्या पासवर्ड और जन्मतिथि को दर्ज करना है‌।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सर्च के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी की कंप्यूटर एवं मोबाइल की स्क्रीन पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 ओपन हो जाएगा‌।
  • आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 कब तक जारी किया जाएगा ?

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 जारी होने की तिथि 24 दिसंबर 2022 निर्धारित कर दी गई है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- rrbcdg.gov.in

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment