Ration Card list 2024 Check : यहां देखें इन व्यक्तियों को ही फ्री राशन दिया जाएगा, लिस्ट में नाम देखें।

Ration Card List 2024

जब आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर देंगे उसके बाद सरकार राशन कार्ड योजना में आवेदन करने वाले पात्र नागरिकों की एक लिस्ट तैयार करती है। सरकार द्वारा तैयार की गई इस लिस्ट में जिसका नाम आ जाता है उसे इस योजना का लाभ प्रदान किया जाने लगता है इसलिए अगर आपने इस योजना के लाभ हेतु आवेदन किया है तो आपको राशन कार्ड लिस्ट को जरूर देख लेना है। भारत के सभी राज्यों द्वारा हर महीने नई राशन कार्ड लिस्ट जारी की जाती है।

राशन कार्ड लिस्ट को चेक करने से आपको पता लग जाएगा की अपना नाम इस लिस्ट में शामिल हुआ है या नहीं। जिसने अभी तक राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन नही किया है तो इसके आवेदन की भी जानकारी लेख में बताई गई है इसके अलावा इस लेख में राशन कार्ड लिस्ट को कैसे चेक करते है और उसमे अपना नाम कैसे चेक करते है वह आपको इस लेख में नीचे बताया गया है।

राशन कार्ड योजना हेतु पात्रता

राशन कार्ड योजना के लाभ हेतु आपके पास नीचे दी गई पात्रता का होना आवश्यक है :-

  • आवेदक के पास भारत की नागरिकता होना जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले की आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • राशन कार्ड योजना के लाभ हेतु आप बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए।
  • राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदक किसी सरकारी या राजनीतिक पद पर नही होना चाहिए।
  • जिस व्यक्ति के पास दी हुई पात्रता होगी उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2024 कैसे देखें 

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। 

आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट : nfsa.up.gov.in

आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम पात्रता सूची  पर जाना होगा 

जैसे ही आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम पात्र सूची पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। 

आपको उसमें अपना जिले का नाम सेलेक्ट कर लेना है। 

 जिला सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने आपके जिले के सभी ब्लॉक या टाउन के नाम आ जाएंगे आपको उनमें से अपने ब्लॉक या टाउन का नाम सेलेक्ट करना है। 

 ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने आपकी ब्लाक के सभी पंचायतों के नाम आ जाएंगे आपको उनमें से अपनी पंचायत के नाम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे यहां पर उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी पंचायत के सभी राशन कार्ड धारकों के नाम आ जाएंगे। 

आपको उनमें से अपना नाम या राशन कार्ड संख्या चेक कर लेना है उसके बाद आप के राशन कार्ड का सभी विवरण खुलकर आ जाएगा। 

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं 

राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं 

1 APL राशन कार्ड 

2 BPL राशन कार्ड 

 APL Ration Card – एपीएल राशन कार्ड उन व्यक्तियों के लिए है जो गरीबी रेखा से कुछ ऊपर होते हैं एवं एपीएल राशन कार्ड के माध्यम से  प्रतिमाह एक व्यक्ति को 3 किलो गेहूं 2 किलो चावल प्रदान किए जाते हैं। 

BPL Ration Card – बीपीएल राशन कार्ड उन व्यक्तियों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे होते हैं एवं जिनकी आय प्रतिवर्ष एक लाख से कम होती है वह अपना बीपीएल कार्ड बनवा सकते हैं इस कार्ड के माध्यम से एक व्यक्ति को प्रतिमाह 3 किलो गेहूं 2 किलो चावल के साथ सरसों का तेल, दाल व चीनी प्रदान की जाती है। 

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment