Ration Card january List 2024 : नए साल की पहली शाम को आय नयी सूची

Ration Card january List 2024 : नए साल की पहली शाम को आयी Ration Card की नयी सूची, चेक करें नाम

Ration Card january List 2024 : यदि आप भारत के नागरिक है तो आपको राशन कार्ड ( Ration Card ) का महत्व अच्छे तरीक़े से पता होगा ! वर्तमान समय में किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके राशन कार्ड होना ज़रूरी है ! तभी आपको राज्य या केंद्र सरकार द्वारा चालई जा रही किसी भी स्कीम का लाभ मिलेगा ! इसके अलावा राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder ) को जीवन यापन हेतु सस्ते दाम पर राशन भी उपलब्ध करवाया जाता है

Check Ration Card january List 2024

लेकिन फिर भी देश में ऐसे कई परिवार है जिनके पास स्वयं का राशन कार्ड ( Ration Card ) नही है ! और ये परिवार सरकारी योजनाओं और सस्ते राशन के लाभ से वंचित है ! ऐसे ही कई नागरिक उत्तर प्रदेश में भी है ! और इन परिवारों ने अपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन भी किया है ! ऐसे परिवारों के लिए राज्य खाध्य निगम ने नयी राशन कार्ड सूची जारी की है ! ऐसे में यदि आपने भी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है ! तो आपको भी इस लिस्ट ( Ration Card Holder List ) में अपना नाम ज़रूर देख लेना चाहिए !

जारी हुई नयी Ration Card लिस्ट

यूपी सरकार ने आम नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए नए साल के पहले दिन ही राशन कार्ड ( Ration Card ) की नयी सूची जारी कर दी है ! इस राशन कार्ड लिस्ट में उन सभी नागरिकों के नाम है जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है ! ऐसे में यदि आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है , तो आपको भी यूपी राशन कार्ड की इस नयी लिस्ट ( Ration Card Holder List ) में अपना नाम चेक कर लेना चाहिए !

ऐसे चेक करें राशन कार्ड लिस्ट : Check Ration Card New List

  1. सबसे पहले यूपी खाद्य एवं रसद विभाग की अधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाएँ !
  2. इस वेबसाइट के मेनू में ” राशन कार्ड पात्रता सूची ” पर क्लिक करें !
  3. इसके बाद खुलने वाले पेज पर अपने ज़िले – तहसील – पंचायत का चुना करके “सर्च” पर क्लिक करे !
  4. अब आपके सामने अपनी पंचायत की राशन कार्ड सूची खुल जाएगी !
  5. इस सूची में अपना नाम चेक कर लें !
  6. यदि इस सूची में आपका नाम है तो जल्द ही आपको नया राशन कार्ड ( Ration Card ) मिल जाएगा !

Ration Card january List 2024

Ration Card january List 2024

UP Ration Card Holders को मिलती है ख़ास सुविधा

यदि आप यूपी राज्य के निवासी है, और आप राशन कार्ड धारक ( Ration Card Holder ) है तो आपको राज्य सरकार द्वारा एक ख़ास सुविधा भी प्रदान की जाती है ! अब यूपी में सभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड के साथ – साथ आयुष्मान कार्ड भी उपलब्ध करवाया जा रहा है ! यूपी सरकार ने दिवाली 2023 के बाद सभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड के साथ  में आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है ! UP सरकार ने सभी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों के साथ ही उनके परिवार के लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने का आदेश जारी कर दिया गया है !

61 लाख नए Ration Card धारक जोड़े

उत्तर प्रदेश के लगभग तीन करोड़ 48 लाख लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder ) को पात्रता सूची में शामिल किया गया है ! फिलहाल इनमें से सिर्फ एक करोड़ लोग ही ऐसे हैं जिनके आयुष्मान कार्ड बने हैं, बाकी लाभार्थियों के कार्ड अभी बनने बाकी हैं ! यूपी में हाल ही में 61 लाख से अधिक परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र परिवारों को राशन कार्ड ( Ration Card ) सूची में जोड़ा गया है !

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment