Ration Card Download: नया राशन कार्ड 2024 जारी यहां से डाउनलोड करें

नए राशन कार्ड 2024 जारी कर दिए गए हैं राशन कार्ड के माध्यम से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है है नई राशन कार्ड सूची में आप घर बैठे अपना नाम चेक कर सकते हैं।

नई राशन कार्ड सूची जारी कर दी गई है खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से यह राशन कार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन जारी किए हैं आप भी घर बैठे 2024 की सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं कि आपका राशन कार्ड नाम लिस्ट में है या नहीं राशन कार्ड का उपयोग हम सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए करते हैं।

Ration Card Download

सरकार के द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से ही गरीबी रेखा से नीचे करने वाले लोगों को फ्री आवास, फ्री में गैस चुला व अन्य सभी सरकारी योजनाएं देती है ताकि इसका लाभ गरीब व्यक्ति को मिल सके अगर आपके पास में अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो तुरंत अपना राशन कार्ड बनवा ली और यहां पर दी गई सूची में लिस्ट में अपना नाम भी देख ले।

नया राशन कार्ड चेक करने की प्रक्रिया

स्टेप-1 nfsa.gov.in वेब पोर्टल खोलें- राशन कार्ड नाम सूची ऑनलाइन चेक करने के लिए, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल यानी एनएफएसए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउजर खोलें और सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप कर सर्च करें। आपकी सुविधा के लिए हमने इस वेब पोर्टल का सीधा लिंक यहां दे दिया है। इसके द्वारा आप सीधे एनएफएसए की वेबसाइट पर जा सकेंगे – यहां क्लिक करें

चरण -2 राशन कार्ड विकल्प का चयन करें- एनएफएसए की आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद आपको स्क्रीन में कई विकल्प दिखाई देंगे। हमें राशन कार्ड नाम सूची देखनी है इसलिए उपरोक्त मेनू में राशन कार्ड विकल्प का चयन करें। फिर नीचे दिए गए राशन कार्ड विवरण ऑन स्टेट पोर्टल्स विकल्प को चुनें।

चरण-3 अपने राज्य का नाम चुनें- अगले चरण में आपको भारत के सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी। यहां आपको यह चुनना होगा कि आप किस राज्य की राशन कार्ड नाम सूची देखना चाहते हैं। जैसे- अगर कोई बिहार राज्य से है तो यहां बिहार सेलेक्ट करें। अगर आप दूसरे राज्य से हैं तो आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा।

चरण-4 अपने जिले का नाम चुनें- अपने राज्य का नाम चुनने के बाद उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की सूची दिखाई देगी। यहां आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है।

चरण-5 ग्रामीण या शहरी राशन कार्ड का चयन करें- जिले का चयन करने के बाद आपके सामने ग्रामीण और शहरी का विकल्प दिखाई देगा। आप राशन कार्ड सूची में जिस क्षेत्र का नाम देखना चाहते हैं, ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का चयन करें।

चरण-6 ब्लॉक का नाम चुनें- आपके द्वारा चयनित जिले के अंतर्गत आने वाले सभी प्रखंडों की सूची दिखाई देगी। आप यहां जिस ब्लॉक में रहते हैं उसका नाम सेलेक्ट करें।

स्टेप-7 ग्राम पंचायत के नाम का चयन करें- ब्लॉक के नाम का चयन करने के बाद इसके अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों की सूची खुल जाएगी। यहां उस ग्राम पंचायत का नाम चुनें जिसमें आप रहते हैं।

स्टेप-8 गांव का नाम सेलेक्ट करें- ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी गांवों की सूची खुल जाएगी। यहां आपको अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना है।

चरण-9 राशन कार्ड नाम सूची देखें- आप अपने गांव का नाम सेलेक्ट करेंगे आपके सामने उस गांव की राशन कार्ड के नाम की लिस्ट खुल जाएगी। इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके अलावा अपने राशन कार्ड पर गेहूं आता है या नहीं इस पर क्लिक करके भी डायरेक्ट राशन कार्ड की डिटेल चेक कर सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment