PM Kisan: अब इन किसानों को नहीं मिलेंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए वजह @pmkisan.gov.in

pm kisan kist 2022 : पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana Benefits ) के तहत केंद्र सरकार के पास करोड़ों आवेदन आते हैं लेकिन, इनमें कई तरह की गलती भी होती है जिसकी वजह से किसानों की किस्त रुक जाती है.

12 वीं क़िस्त देखने के लिए अब तरीका बदल गया है जिसका विवरण निचे दिया है आप को दो तरीके बताये गए है कृपया उनको जरूर पढ़े।

  1. रजिस्ट्रेशन नंबर निकालकर क़िस्त कैसे दखे।
  2. मोबाइल नंबर से क़िस्त के पैसे कैसे चेक करे।

सरकार द्वारा किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। इनमें से पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी एक है।

इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की राशि दी जाती है। लेकिन कई बार आवेदन में हुई गलतियों की वजह से किसानों के खाते में किस्त के पैसे नहीं आते।

क्यों अटक जाते हैं पैसे? 

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana Benefits) के तहत केंद्र सरकार के पास करोड़ों आवेदन आते हैं लेकिन, इनमें कई तरह की गलती भी होती है जिसकी वजह से किसानों की किस्त रुक जाती है.

इसमें बैंक डिटेल से लेकर टायपिंग तक की गलतियां होती है. कई बार नाम गलत हो जाते हैं और कई बार डिटेल आधार कार्ड से मैच नहीं करता है. 

कौन-कौन सी हो सकती हैं गलतियां

– किसान फॉर्म भरते समय अपना नाम अंग्रेजी में लिखे.
– जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है, वे उसे अंग्रेजी में कर लें.
– अगर आवेदन में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो आपका पैसा अटक सकता है.
– अगर बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव का नाम लिखने में गलती हुई तो भी आपकी किस्त आपके खाते में नहीं आएगी.
– हाल ही में, बैंकों के विलय के कारण IFSC कोड बदल गए हैं. इसलिए आवेदक को अपना नया IFSC कोड अपडेट करना होगा.

ऐसे सुधारें गलतियां 

 1. गलतियों को सुधारने के लिए सबसे पहले आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
2. अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प को चुनें. 
3. यहां आपको ‘आधार एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, यहां आप अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं.
5. अगर आपने अपना बैंक एकाउंट नंबर में गलती की है तो आपको इसे सुधारने के लिए कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा.

किसान क़िस्त चेक करे दोनों तरीके निचे बताये गए है।

1. किसान अपना किसान सम्मान निधि का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे निकाले और अपनी क़िस्त कैसे देखे

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल को ओपन कर लेना है और उसमें पीएम किसान ( pm kisan ) लिखकर सर्च करना है. जैसा आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है यहां पर आपको पीएम किसान की लिंक मिल जाएगी. आप उस पर भी क्लिक करके डायरेक्ट पीएम किसान वेबसाइट पर जा सकते हैं .

https://www.google.com/url?sa=t&source=web&rct=j&url=https://pmkisan.gov.in/&ved=2ahUKEwjkiqiv-KX6AhUl6jgGHfBbAUoQFnoECBEQAQ&usg=AOvVaw3oJiX5URJ-6cU47bWPc238

This image has an empty alt attribute; its file name is Screenshot_20220921-183048_Chrome-1024x1013.jpg
pmkisan.gov.in

आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है. साइड ओपन करने के बाद जैसा आपको निचे चित्र में दिखाया गया है उस ऑप्शन पर क्लिक करना है

This image has an empty alt attribute; its file name is Screenshot_20220921-183308_Chrome-999x1024.jpg
Beneficiary Status

Beneficiary Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जैसा आप नीचे चित्र में देख रहे हैं. आपको एक TIR SE उसे संकेत क्या गया है उस दिए गए लाल ऑप्शन पर क्लिक कीजिएगा उस पर क्लिक करने के बाद आसानी के साथ आप मोबाइल नंबर के द्वारा अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को प्राप्त कर सकते हैं .

This image has an empty alt attribute; its file name is Screenshot_20220921-183502_Chrome-1024x655.jpg
Beneficiary Status

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन आएगा जैसा नीचे चित्र में दिया गया है. आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर भरकर वही छोटे से फोटो में आपको कैप्चा कोड भरने को मिलेगा आप उसको मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए वाले खाली कॉलम में सामान अक्षरों में भरिए. उसके बाद Get Mobile OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा आप उस ओटीपी को वहां पर डालिए गा.

This image has an empty alt attribute; its file name is 20220921_184348-634x320.jpg
PM kisan Registration Number

आपके नाम सहित आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आपके सामने आ जाएगा. जिसको आप अपनी कॉपी में नोट कर सकते हैं. यह रजिस्ट्रेशन नंबर का आप अपने भविष्य में किसी भी तरह बदलाव के लिए उपयोग कर पाएंगे या इसके माध्यम से आप अपनी किसान किस्त चेक कर सकते हैं अगर आपको यह पसंद आया तो इसको अन्य सभी किसान भाइयों को शाहजहां कीजिएगा आपका दिन शुभ हो

2. पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें.

pm Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त सभी किसानों के मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं अगर आपने अपने आधार कार्ड / अपने किसान सम्मान निधि योजना से अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा रखा है। आपने केवाईसी पूरी करवा रखी है तो आप अपनी 12वीं किस्त अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे इसके बारे में आपको पूर्ण विस्तार से निम्नलिखित लेख में बताया गया है.

इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन कर लेना वेबसाइट ओपन होने के बाद आपने चित्र में देखते हैं. वहां पर Beneficiary Status देखने का विल्कप मिलेगा उस पर क्लिक कीजिएगा.

This image has an empty alt attribute; its file name is Screenshot_20220921-183308_Chrome-1-999x1024.jpg
Beneficiary Status

Beneficiary Status स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सीधा मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से डाटा चेक करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको वहां पर मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन पर ठीक करना है उसके बाद में नंबर डाल कर कैप्चा कोड को भर लेना है. जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया.

This image has an empty alt attribute; its file name is 20220921_191940-1024x978.jpg
मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरne के बाद आपको Get Data पर क्लिक कर देना है. जैसे आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी इसमें आपकी सभी किस्त की जानकारी दी गई होगी. आप वहां से चेक कर सकते हैं आप की किस्त कब और किस खाते में जारी की गई है अगर आपको यह जानकारी करना है तो इस जानकारी को अन्य किसान भाइयों के साथ साझा कीजिएगा.



Leave a Comment