टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

PM Kisan Yojna Payment 2023: सभी लोगो के खाते में आ गए 10,000 रूपए, इस तरह बैंक स्टेटस चेक करें

PM Kisan Yojna Payment: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना का संचालन किया जा रहा है उस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना‌। इस योजना के सभी लाभार्थियों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि तीन किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है जो कि प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है।

आप सभी किसान भाई जानते हैं केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी सूचना जारी की गई है जिसके तहत अब सभी किसान भाइयों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की जगह ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी। पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी सामने निकल कर आ रही है अब सभी किसानों के खाते में राज्य सरकारों द्वारा अलग से ₹4000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी लेकिन यह वित्तीय सहायता कुछ चयनित ही किसानों को प्रदान की जाएगी जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

PM Kisan Yojna Payment 2023

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 10 करोड़ किसानों को प्रदान किया जा रहा है इस योजना की सहायता से जिन सभी किसानों के पास 2 हेक्टेयर या फिर से कम कृषि योग्य भूमि है उन सभी के लिए प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की किस्त का भुगतान किया जाता है जो कि प्रत्येक वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

लेकिन अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों के सामने बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है जिसके माध्यम से सभी किसान भाइयों को अब प्रत्येक वर्ष ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना पीएम किसान योजना पेमेंट स्टेटस के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई नवीनतम समाचार के अनुसार अब पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी। पीएम किसान योजना पेमेंट के तहत अब ₹4000 की वित्तीय सहायता अलग से राज्य सरकार द्वारा सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रदान की जाएगी।

योजना का नामPM Kisan Yojana 
लेख का नामPM Kisan Yojana Payment
पीएम किसान ई केवाईसी की अंतिम तिथि ?जल्द घोषित नहीं…
भुगतान का प्रकारऑनलाइन
पीएम किसान की 13वीं किस्त कब जारी होगी?फ़रवरी, 2023
13वीं किस्त की राशि?₹ 2,000 रु
लाभार्थी की स्थिति की जाँच के लिए आवश्यकताएँ?पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि।
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना पेमेंट ₹10000

केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से अभी तक जुड़े सभी किसान भाइयों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रत्येक 4 माह में तीन किस्तों के माध्यम से 2-2000 रुपए के जरिए भेजी जाती थी किंतु अब पीएम किसान पेमेंट योजना के तहत जारी की गई जानकारी के अनुसार आप सभी किसान भाइयों को ₹4000 की राशि और प्रदान की जाएगी जिसके अंतर्गत अब कुल मिलाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष ₹10000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी हालांकि इस योजना का लाभ कुछ चयनित राज्यों के किसानों को ही प्रदान किया जाएगा।

पीएम किसान योजना पेमेंट के तहत मिलने वाले लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान सीधे बैंक खाते में किया जाता है लेकिन अब राज्य सरकार द्वारा एक और महत्वपूर्ण जानकारी सामने निकल कर आ रही है जिसके माध्यम से सभी छोटे और सीमांत किसानों के खाते में राज्य सरकार के तहत अलग से ₹4000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जो कि इसी योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी इसलिए आप सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में प्रत्येक वर्ष ₹10000 की राशि का भुगतान किया जाएगा।

किन किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना पेमेंट का लाभ

पीएम किसान योजना पेमेंट ₹10000 की वित्तीय सहायता का लाभ कुछ चयनित ही किसानों को प्रदान किया जा रहा है क्योंकि सभी किसानों को ₹4000 अलग से वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा सर्व कर्नाटक राज्य सरकार के द्वारा ही कर्नाटक के किसानों को प्रदान करने के लिए की गई है।

कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़े सभी लाभार्थियों को अब अलग से कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा ₹4000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है परंतु अब कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त ₹4000 की राशि प्रदान की जाएगी जिसके तहत कर्नाटक राज्य के सभी किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹10000 की राशि का भुगतान किया जाएगा |

How to Check PM Kisan Yojana Payment?

  • पीएम किसान योजना पेमेंट बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात फार्मर कॉर्नर के तहत नीचे स्क्रॉल करके नीचे दी गई लिंक प्रदान करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने नया पेज ओपन होगा जिस पर प्रदान किए गए बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प का चयन करें।
  • बेनेफिशरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर सभी किसानों को संबंधित जानकारियों को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान योजना पेमेंट बेनिफिशियरी स्टेटस ओपन हो जाएगा।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- https://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना पेमेंट के माध्यम से कितनी राशि प्रदान की जाएगी ?

पीएम किसान पेमेंट योजना के माध्यम से अब कर्नाटक किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment