टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

PM Kisan saman nidhi yojana :13वीं क‍िस्‍त पर आया बड़ा अपडेट,21 लाख किसान को नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan saman nidhi yojana : मोदी सरकार पात्र क‍िसानों को इस महत्‍वाकांक्षी योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये 3 क‍िस्‍तों में द‍िये जाते हैं. सरकार ने 12 वीं किस्त से पहले लिस्ट से लाखों लोगों का हटाया था.

PM Kisan 13th : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त देशभर के करीब 10 करोड़ किसानों को मिली थी। अगर हम 13वीं किस्त की बात करें तो कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर अंत में किसानों को 13 वीं किस्त का पैसा मिल सकता हैं। केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त ट्रांसफर किए जाने से पहले लाखों किसानों का नाम हटाया गया था.

पीएम किसान निधि योजना के तहत अपात्र लोगों के होने की शिकायत लगातार सरकार को मिल रही थी. सरकार ने तहसील स्तर पर सत्यापन करवाया. सरकार ने सोशल वेरिफिकेशन से अलग-अलग राज्यों में लाखों लोग अपात्र मिले. जिसमें उत्तर प्रदेश अकेले में अपात्र की संख्या 21 लाख हुई. जिस कारण इन लोगों का लिस्ट से नाम हटाया गया . जिन किसानों का नाम काटा गया उन्हें 13वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा.

सरकार की तरफ से पीएम किसान निधि योजना के तहत गलत तरीके से पैसा लिया है उनकी पहचान के बाद रिकवरी के नोटिस भेजा जा रहा है अगर पैसा वापस नहीं किया तो कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

अगर अब भी किसानों ने यह के e kyc नहीं करवाया है या जो भी किसान भाई इस योजना के लिए पात्र हैं. और ई-केवाईसी नहीं करवाया है. तो उन्हें 13 वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा जल्दी से ई-केवाईसी करवाएं.

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment