PM Kisan की 12वीं किस्त की तारीख अभी तय नहीं, जानें किस वजह से हो रही देरी @pmkisan.giv.in

PM Kisan Latest News: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार अब लंबा हो रहा है। चौक-चौराहों से लेकर खेत खलिहान तक किसानों के एक ही सवाल हैं कि पीएम किसान की किस्त कब आएगी?

PM Kisan Latest News : पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 12वीं किस्त का इंतजार अब लंबा हो रहा है। चौक-चौराहों से लेकर खेत खलिहान तक किसानों के एक ही सवाल हैं कि पीएम किसान की किस्त कब आएगी? गांवों में हर जगह पीएम किसान (pmkisan.gov.in) की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक नहीं आने की ही चर्चा है। बता दें पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।

12 वीं क़िस्त देखने के लिए अब तरीका बदल गया है जिसका विवरण निचे दिया है आप को दो तरीके बताये गए है कृपया उनको जरूर पढ़े।

  1. रजिस्ट्रेशन नंबर निकालकर क़िस्त कैसे दखे।
  2. मोबाइल नंबर से क़िस्त के पैसे कैसे चेक करे।

योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए मोदी सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य किया तो पीएम किसान की किस्त में देरी होने लगी। पहले अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई, लेकिन अब यह भी हटाली गई है। पीएम किसान पोर्टल पर अभी भी ईकेवाईसी की जा सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार अब गांव-गांव लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करा रही है। ऐसे में 12वीं या अगस्त-नवंबर की किस्त मिलने में देर हो रही है।

पति-पत्नी दोनों को नहीं मिलेगी किस्त

पीएम किसान योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। यानी परिवार में पति-पत्नी दोनों को किस्त नहीं मिल सकती, भले दोनों के नाम से अलग-अलग खेत है। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं।

पीएम किसान की 12वीं किस्त का 2000 रुपये आने से पहले एक बार आप जरूर चेक कर लें किलाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.

किसान क़िस्त चेक करे दोनों तरीके निचे बताये गए है।

1. किसान अपना किसान सम्मान निधि का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे निकाले और अपनी क़िस्त कैसे देखे

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल को ओपन कर लेना है और उसमें पीएम किसान ( pm kisan ) लिखकर सर्च करना है. जैसा आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है यहां पर आपको पीएम किसान की लिंक मिल जाएगी. आप उस पर भी क्लिक करके डायरेक्ट पीएम किसान वेबसाइट पर जा सकते हैं .

https://www.google.com/url?sa=t&source=web&rct=j&url=https://pmkisan.gov.in/&ved=2ahUKEwjkiqiv-KX6AhUl6jgGHfBbAUoQFnoECBEQAQ&usg=AOvVaw3oJiX5URJ-6cU47bWPc238

pmkisan.gov.in

आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है. साइड ओपन करने के बाद जैसा आपको निचे चित्र में दिखाया गया है उस ऑप्शन पर क्लिक करना है

Beneficiary Status

Beneficiary Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जैसा आप नीचे चित्र में देख रहे हैं. आपको एक TIR SE उसे संकेत क्या गया है उस दिए गए लाल ऑप्शन पर क्लिक कीजिएगा उस पर क्लिक करने के बाद आसानी के साथ आप मोबाइल नंबर के द्वारा अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को प्राप्त कर सकते हैं .

Beneficiary Status

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन आएगा जैसा नीचे चित्र में दिया गया है. आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर भरकर वही छोटे से फोटो में आपको कैप्चा कोड भरने को मिलेगा आप उसको मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए वाले खाली कॉलम में सामान अक्षरों में भरिए. उसके बाद Get Mobile OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा आप उस ओटीपी को वहां पर डालिए गा.

PM kisan Registration Number

आपके नाम सहित आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आपके सामने आ जाएगा. जिसको आप अपनी कॉपी में नोट कर सकते हैं. यह रजिस्ट्रेशन नंबर का आप अपने भविष्य में किसी भी तरह बदलाव के लिए उपयोग कर पाएंगे या इसके माध्यम से आप अपनी किसान किस्त चेक कर सकते हैं अगर आपको यह पसंद आया तो इसको अन्य सभी किसान भाइयों को शाहजहां कीजिएगा आपका दिन शुभ हो

2. पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें.

pm Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त सभी किसानों के मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं अगर आपने अपने आधार कार्ड / अपने किसान सम्मान निधि योजना से अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा रखा है। आपने केवाईसी पूरी करवा रखी है तो आप अपनी 12वीं किस्त अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे इसके बारे में आपको पूर्ण विस्तार से निम्नलिखित लेख में बताया गया है.

इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन कर लेना वेबसाइट ओपन होने के बाद आपने चित्र में देखते हैं. वहां पर Beneficiary Status देखने का विल्कप मिलेगा उस पर क्लिक कीजिएगा.

Beneficiary Status

Beneficiary Status स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सीधा मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से डाटा चेक करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको वहां पर मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन पर ठीक करना है उसके बाद में नंबर डाल कर कैप्चा कोड को भर लेना है. जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया.

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरne के बाद आपको Get Data पर क्लिक कर देना है. जैसे आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी इसमें आपकी सभी किस्त की जानकारी दी गई होगी. आप वहां से चेक कर सकते हैं आप की किस्त कब और किस खाते में जारी की गई है अगर आपको यह जानकारी करना है तो इस जानकारी को अन्य किसान भाइयों के साथ साझा कीजिएगा.

Leave a Comment