PM Kisan 12th Installment Update : कृषि मंत्री ने बताया इस दिन आयेंगी Kist

PM Kisan 12th Installment Update : पीएम किसान योजना अपडेट, कृषि मंत्री ने बताया इस दिन आएंगे 12वी क़िस्त का पैसा

PM Kisan Yojana 12th Installment Update : पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment ) अगस्त से नवंबर के बीच आनी है ! पिछली बार अगस्त के दूसरे सप्ताह में किसानों ( Farmers ) के खाते में किस्त का पैसा आया था ! लेकिन इस बार यह किस्त कब आएगी ! इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है !

PM Kisan 12th Installment Update

12th Installment Update

12th Installment Update

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा था ! कि 12वीं किस्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment ) सितंबर में आएगी ! लेकिन अब इसके अक्टूबर में आने की उम्मीद है ! लेकिन इस पर ताजा अपडेट उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री ( Agriculture Minister Of Uttar Pradesh ) सूर्य प्रताप शाही ने दिया है !

21 लाख किसान अपात्र पाए गए

यूपी के कृषि मंत्री ( Agriculture Minister of Uttar Pradesh ) ने कहा ! कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किश्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment ) ऑन साइट वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद किसानों ( Farmers ) को दी जाएगी !

उन्होंने कहा कि नई सूची तैयार होने के बाद यह राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी ! UP ( Uttar Pradesh ) में अब तक किए गए सर्वे में 21 लाख किसान अपात्र पाए गए है ! आपको बता दें कि यूपी में 2.85 करोड़ किसान इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के लिए पात्र थे ! उन्हें केंद्र सरकार की योजना के तहत लाभ दिया जा रहा था ! लेकिन शिकायत मिलने के बाद जांच शुरू कर दी गई है !

टीमों के साथ शुरू हुआ सर्वे

जांच के दौरान यह बात सामने आई है ! कि 77 हजार मृत किसानों ( Farmers ) के खातों में ही फंड की राशि भेजी गई है ! इसके अलावा लाखों अपात्र किसान भी योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ उठा रहे हैं !

पूरे राज्य के गांवों में योजना के लिए टीमों के साथ सर्वे शुरू कर दिया गया है ! UP ( Uttar Pradesh ) के 96459 गांवों में सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है ! कृषि मंत्री ( Agriculture Minister ) सूर्य प्रताप शाही ने यह भी बताया ! कि जिन अपात्रों को कोष का पैसा दिया गया है ! वह भी आने वाले समय में उनसे वसूल कर लिया जाएगा !

कई राज्यों में चल रही ऑन-साइट सत्यापन प्रक्रिया

आपको बता दें ! कि अन्य राज्यों में भी इसी तरह की ऑन-साइट सत्यापन प्रक्रिया चल रही है ! माना जा रहा है ! कि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी ! दशहरे के बाद किसानों ( Farmers ) के खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी !

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए की थी ! इसके तहत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त ( PM Kisan Yojana 12th Installment ) दी जाती है !

eKYC करवाने वाले को ही मिलेगी किस्त : 12th Installment Update

सरकार की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है ! कि ई-केवाईसी ( PM Kisan Yojana E-KYC )नहीं कराने वाले किसानों को किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा ! पीएम किसान ( PM Farmer Scheme ) की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है !

कि पीएम किसान के पंजीकृत ( PM Kisan Yojana Registration ) किसानों के लिए eKYC करना आवश्यक है ( eKYC PMKISAN ) पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है ! पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी ! लेकिन अब इसके लिए तारीख हटा दी गई है ! पीएम किसान की वेबसाइट पर लिखा है कि पंजीकृत किसानों ( Farmers ) के लिए ईकेवाईसी करना जरूरी है !

Leave a Comment