NEET Result 2021: नीट रिजल्ट का इंतजार जल्द होगा खत्म, अनारक्षित छात्रों की इतनी हो सकती है कट ऑफ

NEET Result 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2021 की परीक्षा देने वाले छात्रों के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म हो सकती है. एनटीए परीक्षा की ‘आंसर की’ और रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है. अनारक्षित श्रेणी के छात्रों को परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 50th पर्सेंटाइल प्राप्त करने की आवश्यकता होगी.

  • आंसर की’ और रिजल्ट एक साथ आ सकता है
  • कट ऑफ की घोषणा रिजल्ट के साथ की जाएगी

NEET result 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2021 के रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है. एनटीए परीक्षा की ‘आंसर की’ और रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है. अभ्यर्थी इस परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा पर्सेंटाइल स्कोर कर अच्छी रैंक पाना चाहेंगे. क्योंकि उन्हें कॉलेज इसी रैंकिंग के आधार पर मिलेंगे. हालांकि, अभी तक रिजल्ट की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

कट ऑफ भी नीट रिजल्ट के साथ ही घोषित की जाएगी. नीट यूजी 2021 के एग्जाम में सफल होने के बाद उम्मीदवार देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स के तय कट-ऑफ से कम अंक आएंगे वे फार्मेसी, नर्सिंग, ऑप्टोमेट्री, क्लिनिकल साइकोलॉजी, रेडियो टेक्नोलॉजी, फिजियोथेरेपी, फॉरेंसिक साइंस, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट, बायो टेक्नोलॉजी, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग  के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

अनारक्षित श्रेणी के छात्रों को परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 50th पर्सेंटाइल प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) सहित आरक्षित श्रेणी के छात्रों को नीट यूजी 2021 क्वालिफाई करने के लिए 40th पर्सेंटाइल स्कोर करना होगा. 

NEET 2021 Result: ऐसे कर सकेंगे चेक 

  • आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट करें.
  • होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें. 
  • अपना रोल नंबर, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
  • स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें.
  • रिजल्‍ट का एक प्रिंट आउट भी अपने पास रख लें.

बता दें कि NTA ने दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया और एप्लिकेशन करेक्‍शन विंडो को फिर से खोल दिया है. नये नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार अब 26 अक्टूबर को रात 11:50 बजे तक NEET UG Phase 2 Registration का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि दूसरे फेज़ के रजिस्‍ट्रेशन खत्‍म होने के बाद यानी 26 अक्‍टूबर के बाद ही रिजल्‍ट जारी हो सकता है.