MP Board Class 10 Result 2021: आज MPBSE मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं के नतीजे लाइव हिन्दुस्तान पर मिलेंगे सबसे पहले

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) आज14 जुलाई को एमपी बोर्ड 10वीं क्लास (MP Board Class 10 Result 2021) के नतीजे घोषित करेगा। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in के साथ लाइव हिन्दुस्तान पर भी जारी किए जाएंगे। लाइव हिन्दुस्तान पर आप सबसे पहले नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके लिए अभी से नीचे दिए लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर लें, जिससे आपको रिजल्ट जारी होने पर रिजल्ट का अलर्ट भेजा जाए। 

MP Board Class 10 Result 2021

मध्य प्रदेश बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक पर रिजल्ट चेक किया जा सकेगा। स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए नतीजे चेक कर सकेंगे। 

एमपी बोर्ड की पीआरओ एसके चौरसिया ने कहा कि  कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण राज्य सरकार  ने दसवीं की परीक्षाएं रद्द  कर दी थीं। प्रोजेक्ट और इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया जाएगा।  आपको बता दें कि दसवी की परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाने वाली थीं, लेकिन कोरोना के केस बढ़ते ही इन्हें स्थगित कर दिया गया था। 

10वीं का रिजल्ट फॉर्मूला

हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 2021 के छात्रों के परिणाम ऐसे होगे तैयार –

– प्रत्येक  परीक्षार्थी की अर्द्धवार्षिकी परीक्षा/प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट, यूनिट टेस्ट, एवं आंतरिक मूल्यांकन अंक शालाओं में उपलब्ध है। प्रत्येक विषय के 100 अंकों में से प्राप्ताकों को ओएमआर शीट में भरा जाएगा।

-आंतरिक मूल्यांकन के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मूल्यांकन के अंक भरने के लिए स्कूलों को ओएमआर शीट भेज दी है। प्रत्येक परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय में 100 में से 20 अंक दिए जाएंगे।

– अर्धवार्षिक के लिए 50 फीसदी अधिभार और यूनिट टेस्ट के लिए 30 फीसदी अधिभार दिया जाएगा। इस प्रकार यदि छात्र को 100 में कुल 80 अंक प्राप्त होते हैं तो ओएमआर शीट में 16 अंक भरने होंगे।