MP Board 11th Sarkari Result: एमपी बोर्ड कक्षा 11वीं का रिजल्ट जारी, यहाँ से चेक करें

जैसे कि एमपी बोर्ड ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि 11वी बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज यानी 1 अप्रैल 2024 के दिन आयोजित किया जाना है। तो आज इसी रिजल्ट के जारी होने का दिन है। बता दे माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के द्वारा कक्षा 11वी की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है, अतः अभ्यर्थी अपना परिणाम आसानी से जांच सकेंगे।

जो भी अभ्यर्थी एमपी बोर्ड कक्षा 11वी की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, और अपना परिणाम जानना चाहते है। तो उन्हे यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज के इस लेख में मध्यप्रदेश की कक्षा 11वी बोर्ड परीक्षा का परिणाम कैसे जांच सकते है। यहां परिणाम जांचने की समस्त प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है, यहां पर ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा परिणाम या अंक सूची देखने की प्रक्रिया सांझा की गई है।

MP Board 11th Sarkari Result

मध्यप्रदेश में मौजूद सरकारी विद्यालयों में कक्षा 9वी तथा 11वी की परीक्षा एमपी बोर्ड के अनुसार आयोजित की जाती है। यानी सरकारी विद्यालय में 11वी की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत चुनौती का सामना करना पड़ता है। बता दे इस बोर्ड परीक्षा में अभ्यर्थी को सफल व असफल भी किया जाता है। इसीलिए सभी अभ्यर्थियों के लिए 11वी की परीक्षा का परिणाम चेक करना अनिवार्य है।

हालांकि सभी बोर्ड परीक्षा के साथ साथ 11वी बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी 2 महीने के पश्चात ही जारी किया जाता है। परंतु इस वर्ष समय से पहले परिणाम जारी होने का कारण लोकसभा चुनाव है, अतः लोकसभा चुनाव के चलते ही बोर्ड ने हाल ही में 1 अप्रैल के दिन परिणाम जारी करने की घोषणा की थी। अपना रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया जानने के लिए यह लेख अंत तक पढ़े।

एमपी बोर्ड कक्षा 11वीं का रिजल्ट

प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका को जांचने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी थी। बता दे उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन अतिशिघ्रता से करने के लिए बोर्ड ने अधिक से अधिक शिक्षको की सहायता ली थी।

यानी पिछले वर्ष की तुलना में काफी ज्यादा शिक्षको को एमपी बोर्ड 11वी की परीक्षा के अंतर्गत सभी छात्रों की उत्तरपुस्तिका को जांचने का कार्य सौंपा था। वैसे आपको बता दे कि इससे पहले बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी होने में लगभग 2 महीने का समय बीत जाता था। यहां पर हमने रिजल्ट चेक करने की भी जानकारी दी गई है जो कि आपको आगे जानने को मिलेगी। ऐसे में लेख को पढ़ना जारी रखे।

परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक

एमपी बोर्ड कक्षा ग्यारहवीं में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल तो अवश्य आ रहा होगा कि उन्हें उत्तीर्ण होने के लिए कितने अंक लाने की अवश्यकता पड़ेगी। तो आपको हम बता दे कि अन्य बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही 33 फीसदी अंक लाने पर आपको इस 11वी बोर्ड की परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित कर लिया जायेगा। वही इसके अलावा 2 विषय में फेल होने पर अभ्यर्थियों के लिए पूरक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

अभ्यर्थियों को बता दे कि जो प्रक्रिया हमने आपके लिए प्रस्तुत की है, उसका पालन करके आप यह तो जान ही पाएंगे कि बोर्ड द्वारा आपको अगली कक्षा में जाने के लिए पात्रता दी गई है या नही। वही इसके साथ ही आपको अंकसूची भी देखने को मिलेगी, जिसमे आपके सम्पूर्ण विषयो के प्राप्तांको की जानकारी दी जायेगी।

एमपी बोर्ड कक्षा 11वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • यदि आप मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के द्वारा कक्षा 11वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए थे और अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप बड़ी आसानी से अपना रिजल्ट तथा अंकसूची देख पाएंगे।
  • एमपी बोर्ड कक्षा 11वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्र को सर्वप्रथम अपने क्रोम में एमपीवीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसा कि परिणाम जारी हो चुका है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर Class 11th Result 2024 की लिंक दिखाई देगी।
  • अतः आपको एमपी बोर्ड 11वी परीक्षा का परिणाम चेक करने की लिंक या विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद आपके सामने परिणाम देखने का नया पृष्ठ खुल जाएगा, जहां पर आपसे रोल नंबर तथा जन्मतिथि की जानकारी पूछी जाएगी।
  • तो संबंधित पूछी गई जानकारी को दर्ज कर ले, फिर आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद नए पृष्ठ पर आपकी अंकसूची प्रदर्शित हो जायेगी, जिससे आप अपनी उत्तीर्णता की स्थिति तथा सभी प्राप्तांको की जानकारी जान पाएंगे।

आज यानी 1 अप्रैल के दिन एमपी बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई 11वी कक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। अतः यहां पर इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हमे जानने को मिली। बता दे यहां पर एमपी बोर्ड कक्षा ग्यारहवीं का रिजल्ट देखने की संपूर्ण प्रक्रिया आसान चरणों के आधार पर प्रस्तुत की गई है जिसका पालन करके अभ्यर्थी बड़ी आसानी से अपना परिणाम देख सकते हैं।Categories

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment