MP Board 10th Result 2021: एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज, इन दो चीजों के बिना चेक नहीं कर पाएंगे नतीजे

MP Board 10th Result 2021 : एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज शाम 4 बजे mpbse.nic.in , mpresult.nic.in , mpbse.mponine.gov.in के साथ-साथ livehindustan.com पर भी जारी होगा। नतीजे लाइव हिन्दुस्तान पर सबसे पहले जारी कर दिए जाएंगे। इस बार का रिजल्ट बिना परीक्षा के स्टूडेंट्स को उनके वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है। देशभर में कोरोना वायरस महमारी की दूसरी लहर के सभी बोर्ड ने दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। स्टूडेंट्स रिजल्ट के आते ही आसानी से नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके लिए लाइव हिन्दुस्तान के इस लिंक पर स्टूडेंट्स अभी से रजिस्ट्रेशन कर लें।

MP Board Class 10th result 2021 – यहां क्लिक कर लें रजिस्ट्रेशन

लाइव हिन्दुस्तान आपको रिजल्ट घोषित होते ही मोबाइल पर अलर्ट भेजेगा, जिस पर आसानी से आप नतीजे चेक कर पाएंगे। आपको बता दें कि नतीजे चेक करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी। एक आपका दसवीं का रोल नंबर और एक एप्लीकेशन नंबर। इनके बिना आप नतीजे चेक नहीं कर पाएंगे। इसलिए अभी से इन्हें निकालकर अपने पास रख लें।

आपको बता दें कि साल 2022 से मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने फैसला किया है कि वर्ष 2022 की 10वीं की परीक्षा बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति के आधार पर होगी। इसमें सिस्टम में विद्यार्थियों के छह में से पांच विषयों का रिजल्ट तैयार किया जाता है।

एमपी बोर्ड 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच 10वीं 12वीं कक्षाओं की विशेष परीक्षा आयोजित करेगा। जो छात्र जुलाई में जारी होने वाले रिजल्ट से असंतुष्ट होंगे, वह इन परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। इन छात्रों को सितंबर की विशेष परीक्षा के जरिए अपने मार्क्स सुधारने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा के लिए इन्हें 1 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित हुई अर्धवार्षिक, प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के प्रदर्शन के आधार किया गया है। प्री-बोर्ड्स को 50 फीसदी वेटेज मिलेगा, यूनिट टेस्ट को 30 फीसदी और इंटरनल असेसमेंट को 20 फीसदी वेटेज मिलेगा। साथ ही बोर्ड के नतीजों में स्कूलों के पिछले तीन साल के प्रदर्शन पर भी विचार किया जाएगा। अगर किसी छात्र के न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत भी नही आते हैं तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।