MP Board: मोबाइल पर इन स्टेप्स से चेक करें 10वीं का रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (MP Board Results 2021) चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर  और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. बिना इसके कोई भी छात्र अपना रिजल्ट नहीं चेक कर पाएंगे. 

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश बोर्ड (MPBSE) की तरफ से 10वीं का रिजल्ट (MP Board Results 2021) आज शाम 4 बजे जारी किया जाएगा. एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (MP Board Results 2021) जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे. इस बार 10वीं की परीक्षा में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा. क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं, जिसकी वजह से इन छात्रों को आंतरिक असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा. 

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (MP Board Results 2021) चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. बिना इसके कोई भी छात्र अपना रिजल्ट नहीं चेक कर पाएंगे. वहीं, जिन छात्रों का एडमिट कार्ड गुम हो गया है और उनका रोल नंबर उन्हें नहीं याद है, वे भी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें डेट ऑफ बर्थ, माता-पिता का ना और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके ओटीपी क्रिएट करना पड़ेगा. ओटीपी क्रिएट करने के बाद उन्हें ओटीपी दर्ज करने पर रिजल्ट मिल जाएगा. मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) 10वीं का रिजल्ट छात्र मोबाइल पर घर बैठे भी चेक कर सकेंगे. इसके लिए उन्होंने सिर्फ इन स्टेप्स का पालन करना होगा. तो आइए यहां बताते हैं कि मोबाइल पर कैसे करें चेक करें 10वीं रिजल्ट- सबसे पहले अपने फोन का डाटा ऑन करें.- डाटा ऑन करने के बाद गुगल क्रोम (अगर नहीं है तो प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें) पर जाएं.- गुगल क्रोम पर जाकर mpbse.nic.in या थर्ड वेबसाइट का नाम सर्च करें.- ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद 10वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.- अपना मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.- एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आपके सामने होगा.- एमपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.ऐसे तैयार होगा 10वीं का रिजल्टमध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा मिड टर्म एग्जाम, यूनिट टेस्ट और इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स को जोड़े जाने हैं. इनमें 50 फीसटी वेटेज प्री-बोर्ड के मार्क्स को, 30 फीसदी वेटेज यूनिट टेस्ट को और शेष 20 फीसदी वेटेज इंटर्नल एसेसमेंट को दिया गया है. पहली बार पास होंगे 100% बच्चेबता दें कि आज तक प्रदेश में 10वीं की परीक्षा में कभी 70 प्रतिशत से अधिक बच्चे पास नहीं हो सके हैं, जबकि यह पहली बार होगा कि 10वीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत छात्र पास होंगे