MP Board: इस महीने आएगा 12वीं का रिजल्ट, इस फार्मूले पर होगा तैयार

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया कि जल्द ही 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित होगा. 

भोपालः मध्य प्रदेश में 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं. लेकिन 12वीं के रिजल्ट को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार ने रिजल्ट घोषित करने की प्रणाली बना ली है. बताया जा रहा है कि जुलाई के लास्ट वीक में 12वीं का रिजल्ट आएगा.

इस तरह तैयार होगा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 
स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया कि 10वीं के टॉप 5 सब्जेक्ट के आधार पर 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित होगा. विभाग की तरफ से बताया गया कि जुलाई के लास्ट वीक में रिजल्ट घोषित भी कर दिया जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रिजल्ट के लिए मंत्रियों का एक समूह बनाया था. जिसने यह फॉर्मूला बताया था जिस पर सीएम शिवराज ने भी सहमति जताई है. 

परीक्षा देने का भी दिया गया विकल्प
बता दें कि इस पैटर्न से अगर किसी स्टूडेंट को दिक्कत होगी तो उसे परीक्षा देने का भी विकल्प दिया गया है. इस फैसले को लेकर जल्द ही टाइम टेबल भी जारी कर दिया जाएगा. जिसमें अलग-अलग पेपर की तारीख दी जाएगी. जिसके आधार पर छात्र एग्जाम दे सकेंगे. 

12वीं बोर्ड का रिजल्ट बनाने के लिए 11वीं के रिजल्ट को इसलिए आधार नहीं माना जा रहा है, क्योंकि कई स्कूलों मे पिछली बार भी एग्जाम नहीं हुए थे. ऐसे में 10वीं के पेटर्न के आधार पर ही रिजल्ट तैयार होगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने रिजल्ट तैयार करने की पूरी तैयारी कर ली है.  

इस दिन आएगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 
इसके अलावा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा. इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सभी स्कूलों को ओएमआरशीट भरकर मंडल को भेजने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं. बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. 

इसके अलावा सीएम शिवराज ने कहा कि था कि जो छात्र रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे उनको एग्जाम देने की व्यवस्था की जाएगी. वहीं कोरोना संक्रमण के देखते हुए अभी मध्य प्रदेश में स्कूल खोले नहीं जाएंगे जबकि ऑनलाइन पढ़ाई पर पूरा फोकस किया जाएगा