LIC की इस पालिसी में 1300 रु निवेश कर पाएं 27 लाख से ज़्यादा का लाभ, जानें आवेदन प्रक्रिया

LIC Jeevan Umang Policy : LIC की Jeevan Umang policy में ग्राहकों को केवल 1302 रूपये के मासिक प्रीमियम पर 27.60 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। इस प्लान में लाइफ कवर के साथ ही पॉलिसी मच्योर होने पर एकमुश्त रकम भी मिलती है। इस तरह से इसमें थोड़े से निवेश से आप बहुत अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। आप इस लेख़ के माधियम से इस पॉलिसी के बारे में जान पाएंगे।

LIC की इस पॉलिसी में यदि कोई ग्राहक निवेश करता है तो उसे इस स्कीम में हर महीने 1302 रूपए का प्रीमियम भरना होगा। जो की कुल मिलाकर एक साल में 15,298 रुपए होगी। यही रकम 30 वर्षो तक चलाने पर 4.58 लाख रूपए हो जाती है। 30 साल तक प्रीमियम भरने के बाद आप को 31 वें वर्ष से रिटर्न मिलना शुरू हो जाता है। इसके अंतर्गत आप को हर साल 40,000 रूपए मिलते हैं। ये रिटर्न आप को 100 वर्ष होने तक मिलते रहेंगे जिसके आधार पर ये कुल रकम 27.60 लाख रुपये की हो जाती है। इस तरह से आप थोड़े से निवेश से बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। LIC Jeevan Umang Policy में लाभ लेने के लिए बीमित व्यक्ति को कम से कम 2 लाख रूपए का बीमा लेना होगा।

पॉलिसीधारक को मिलेगा टर्म राइडर का लाभ

ग्राहक को भुगतान किये गए प्रीमियम पर इस स्कीम के माध्यम से निवेश करने पर 80C के तहत आयकर में छूट भी दी जाती है यही नहीं यदि निवेशक की मौत किसी दुर्घटना के चलते होती है या निवेशक विकलांग हो जाता है तो उसे स्कीम के तहत टर्म राइडर बेनिफिट्स भी मिलते हैं। यही नहीं यदि किसी अन्य कारण से भी पालिसी धारक की मृत्यु होती है तो उस व्यक्ति के नॉमिनी को पालिसी के तहत पूरी रकम दे दी जाती है। जिस से आप के परिवार भी आपके बाद सुरक्षित कर सकते हैं।

  • इस स्कीम के तहत 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के व्यक्ति भी निवेश कर सकते हैं
  • इस में पालिसी-धारक को 100 वर्ष तक की आयु तक कवर मिलता है
  • इस स्कीम में मच्योरिटी पीरियड पर या फिर पॉलिसीधरक की मृत्यु की स्थिति में परिवार को एकमुश्त रकम मिल जाती है
  • पीपीटी (प्रीमियम पेइंग टर्म ) 15 ,20, 25 और 30 वर्ष तक के लिए निर्धारित होता है
  • इस स्कीम में नियमित आय और एक मुश्त भुगतान दोनों का ही लाभ परिस्थिति के अनुसार मिलता है
  • प्रतिमाह छोटे निवेश पर भी जीवन भर के लिए अच्छी खासी रकम मिल जाती है
  • जीवन भर बीमा का 8 प्रतिशत हर साल रिटर्न मिलेगा
  • यह एक मुनाफे के साथ गैर लिंक्ड योजना (non linked scheme) है
  • इस में पॉलिसीधारक को राइडर बेनिफिट्स भी मिलते हैं। जिसके अंतर्गत यदि निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाती है या फिर विकलांग हो जाता है तो उसे टर्म राइडर लाभ भी मिलेगा