Indian Navy AA $ SSR

नई दिल्ली. Indian Navy Recruitment 2021:

नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. भारतीय नौसेना ने आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर) पदों के लिए ई-आवेदन मांगे हैं. यह भर्ती फरवरी 2022 से शुरू होने वाले बैच के लिए होगी. इस भर्ती के लिए केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे. भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. इसके बाद कोई भी अभ्यर्थियों फार्म नहीं भर सकेगा लास्ट तारीख 25 अक्टूबर है !
भारतीय नौसेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 10वीं कक्षा 12 में प्राप्‍त अंकों के आधार पर 10,000 अभ्‍यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद इन अभ्यर्थियों को लिखित एग्जाम, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को तैनाती दी जाएगी.

योग्यता

आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक गणित और भौतिकी विषय के अतिरिक्‍त रसायन विज्ञान/ जीव विज्ञान/ कम्‍यूटर में से किसी एक विषय से 12 की परीक्षा 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए. आप फार्म तभी भर सकते हो जब आप की इंटरमीडिएट में 60% अंक होगें!
वहीं, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक गणित और भौतिकी विषय के अतिरिक्‍त विज्ञान/ जीव विज्ञान/ कम्‍यूटर में से किसी एक विषय से 12 की परीक्षा  में उत्‍तीर्ण होना चाहिए. तभी आप फार्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं

वैकेंसी

भारतीय नौसेना ने दोनों पदों के लिए कुल 2500 वैकेंसी 
निकाली हैं. जिसमें से आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) पद के
 लिए 500 और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर) 
पदों के लिए 2000 भर्ती है. जल्दी करे आवेदन  लास्ट
 तारीख 25 अक्टूबर बर है 

आयु सीमा

आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थी का जन्‍म 1 फरवरी 2002
 और 31 जनवरी 2005 के बीच हुआ हो. अधिक
 जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते
 हैं.

वेतन

प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान, रुपये का वजीफा।
 14,600/- प्रति माह का भुगतान किया जाएगा।
प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल होने के बाद  उम्मीदवारों को
 वेतन मैट्रिक्स (21,700-69,100 रुपये) के स्तर 
3 में रखा जाएगा। उन्हें एमएसपी रुपये का भुगतान भी
 किया जाएगा। 5200 / - प्रति माह प्लस डीए 
(जैसा लागू हो) प्लस "एक्स" समूह वेतन {केवल 
आर्टिफिशर अपरेंटिस (एए) के लिए} रु। 5200/- प्रति 
माह प्लस डीए

शारीरिक परीक्षण

पीएफटी में 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़, 20 स्क्वाट (उथक बैठक) और 10 पुश-अप शामिल होंगे। पीएफटी से गुजरने वाले उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे। लिखित परीक्षा के परिणाम आमतौर पर उसी दिन घोषित किए जाते हैं। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को पीएफटी से गुजरने की अनुमति है और केवल पीएफटी उत्तीर्ण करने वालों को ही चिकित्सा परीक्षा से जुडना पड़ता है।