टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Indian Army Vacancy 2023 : कब से होगे आवेदन प्रारंभ

Indian Army Bharti 2023

भारतीय सेना भर्ती 2023 में भारत के विभिन्न क्षेत्रों एवं जिलों के युवाओं की भर्ती शुरू होने जा रही है। भारतीय सेना भर्ती 2023 अधिसूचना की घोषणा करेंगे भारतीय सेना अधिकारी ने क्लर्क, सैनिक ,नर्सिंग सहायक ,ट्रेड्समैन और अन्य रिक्तियों के लिए एक अधिसूचना जारी की है इसलिए अधिकारियों ने भर्ती के बारे में घोषणा की और उन्होंने इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन जल्द ही प्रारंभ कि दिनांक भी जारी करने का फैसला लिया आर्मी भर्ती 2023 जल्दी प्रारंभ हो जाएगी। जो विद्यार्थी भारतीय सेना भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे हैं जल्द ही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है आप अपनी तैयारी ठीक प्रकार से करते रहे। भारतीय सेना भर्ती पूरे भारत में प्रारंभ की जाती है यह अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय पर प्रारंभ की जाती है।

भारतीय सेना भर्ती आयोग द्वारा जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने वाला है जिसमें यह जानकारी दी गई है कि आर्मी भर्ती 2023 किस दिनांक से प्रारंभ होने वाली है इसकी पूरी जानकारी जल्दी आयोग नोटिफिकेशन के जरिए अधिसूचना जारी करने वाला है जो विद्यार्थी अग्निवीर भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे हैं जल्दी इसका नोटिफिकेशन जारी होने वाला है।

आर्मी भर्ती के आवेदन मार्च 2023 से प्रारंभ होने वाले यह कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है यह एक संभावना के तौर पर आपको जानकारी दी जा रही है पिछली बार आर्मी रैली भर्ती कुछ देरी से कराई गई थी इसी कारण से इस बार आर्मी रैली भर्ती जल्द ही प्रारंभ हो जाएगी आप अपनी तैयारी ठीक प्रकार से करते रहे जैसे ही आर्मी विभाग के द्वारा कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होगा हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

भारतीय सेना के लिए शैक्षिक योग्यता

भारतीय सेना भर्ती में अलग-अलग प्रकार के पदों के लिए अलग-अलग योग्यता रखी गई है इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं आप पूरी जानकारी को अवश्य पढ़ें।

जनरल ड्यूटी – 10वीं /मेट्रिक पास 45% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33 % अंकों के साथ होना अनिवार्य है।

सोल्जर टेक्निकल – 10+2/इंटरमीडिएट परीक्षा विज्ञान भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान ,गणित और अंग्रेजी के साथ 50 %अंकों के साथ उत्तीर्ण और प्रत्येक विषय में 40 % होना अनिवार्य है।

सैनिक नर्सिंग सहायक – 10+2 /इंटरमीडिएट परीक्षा भौतिक विज्ञान ,रसायन विज्ञान ,जीव विज्ञान, अंग्रेजी में 50 % अंक होने अनिवार्य एवं प्रत्येक विषय में 40% अंक होना अनिवार्य है।

क्लर्क – 10+2 /इंटरमीडिएट परीक्षा आपने इंटर किसी भी सब्जेक्ट से किया है उसमें अंग्रेजी में 60% अंक होना अनिवार्य है एवं प्रत्येक विषय में 50% होना अनिवार्य है

आयु सीमा

न्यूनतम आयु : 17.5 वर्ष

अधिकतम आयु : 23 वर्ष

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप आर्मी सेना भर्ती में अपना आवेदन करवाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है जिसकी सूचना पर नीचे देख सकता है।

आधार कार्ड

हाईस्कूल की मार्कशीट /इंटर की मार्कशीट

जाति प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

चरित्र प्रमाण पत्र

फोटो

विवाहित /अविवाहित प्रमाण पत्र

महत्वपूर्ण जानकारी

आर्मी सेना भर्ती रैली पूरे भारत में अलग-अलग समय पर अलग-अलग क्षेत्रों की भर्तियां कराई जाती है यदि अभी तक आपके जिले की भर्ती नहीं हुई है तो जल्द ही आपकी जिले की भर्ती भी प्रारंभ हो जाएंगी। आर्मी सेना भर्ती पूरे भारत में कराई जाती है। यह भर्ती अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय पर कराई जाती है आर्मी सेना भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही आने वाला है। अनुमान यह लगाया जा रहा है कि आर्मी सेना भर्ती की रैली मार्च 2023 से प्रारंभ हो जाएंगी।

भारतीय सेना भर्ती 2023 विवरण

ऑफिशल वेबसाइटjoinindianarmy .nic.in
पदों का नामजनरल ड्यूटी/ ट्रेड्समैन/ क्लर्क/नर्सिंग सहायक
आवेदन प्रक्रिया शुरूमार्च 2023
नोटिफिकेशन जारी दिनांकफरवरी 2023
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment