टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

E Shram Pension Benefits 2022-23 : अब हर महीने मिलेंगे 500 रूपये, ऐसे बनवाएँ आप

E Shram Pension Benefits : अगर आप असंगठित क्षेत्र के श्रमिक ( Labour ) हैं, आपके पास ई-श्रम कार्ड है और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर से मार्च तक हर महीने पांच सौ रुपये देने का ऐलान किया है. अगर आपने भी अपना इस श्रम कार्ड में पंजीकरण कराया है तो आपको भी सरकार द्वारा मिलने वाले ₹500 आप सभी के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

यूपी में जिन श्रमिकों ( Labour ) के पास ई-श्रम कार्ड है, उनमें सबसे ज्यादा 1.24 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं। ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार दूसरे नंबर पर घरेलू कामगार हैं, जिनकी संख्या 4039153 है। वहीं, निर्माण क्षेत्र में लगे श्रमिकों की संख्या 2442088 है। आपको बता दें कि लक्ष्य देश के लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल पर पंजीकृत करें। इनमें से अब तक 12.20 करोड़ से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है।

यूपी के सभी जिलों में श्रम कार्ड को बनाया गया है आप ने भी अपनी श्रम कार्ड बनवाया है तो अब आप भी अपने इस रंग काट के पैसे को चेक कर सकते हो दिसंबर माह तक सरकार द्वारा आप सभी के खाते में ₹500 की किस्त डाली जाएगी।

सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन महिलाओं के हुए या पुरुषों के

ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजीकरण कराने में उत्तर प्रदेश की महिलाएं पुरुषों से काफी आगे हैं। ई-श्रम पोर्टल पर 16 दिसंबर, 2021 तक दिए गए आंकड़ों के मुताबिक ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पाने वाली महिलाओं की संख्या 51.17 फीसदी और पुरुषों की 48.83 फीसदी है. अगर आयु वर्ग की बात करें तो इनमें से 62.83 प्रतिशत श्रमिक ( Labour ) 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के हैं। इस सिम कार्ड पंजीकरण में सबसे अधिक पंजीकरण पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के हुए हैं।

2 लाख रुपये तक का बीमा : E Shram Pension Benefits

आपको बता दें कि पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक ( Labour )  2 लाख रुपये तक के बीमा के पात्र होंगे। इसके लिए कोई प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभ भी वितरित किए जाएंगे। आपदा या महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों में केंद्र और राज्य सरकारों से सहायता प्राप्त करना आसान होगा।

आपको बता दें कि किसी कार्यकर्ता द्वारा ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजीकरण करने के लिए आपके पास एक आधार नंबर, मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो आधार और बैंक खाते से जुड़ा हो। यदि किसी श्रमिक ( Labour ) के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पंजीकरण कर सकता है।

श्रमिक ( Labour ) सीधे हेल्पडेस्क नंबर पर कॉल कर सकते हैं, अपनी साख को सत्यापित करने के बाद, आपका मोबाइल नंबर ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर अपडेट हो जाएगा। ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) में वैकल्पिक रूप से, आप मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए eSHRAM पोर्टल या निकटतम CSC/SSK केंद्र पर भी जा सकते हैं।

असंगठित क्षेत्र के श्रमिक कौन हैं

कोई भी कर्मचारी जो घर पर काम करने वाला, स्वरोजगार करने वाला कर्मचारी या असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला वेतनभोगी कर्मचारी है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, असंगठित कर्मचारी कहलाता है ओर ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पंजियन करवा सकतें है । उदाहरण के लिए, यदि आप ट्यूशन पढ़ाते हैं या आपकी सिलाई की दुकान है, तो भी आप इस श्रमिक ( Labour ) श्रेणी में आते हैं । ओर ये सभी श्रमिक अपना स्वयं का ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) बनवा सकतें है !

अगर आप भी मजदूर है और आप भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक के रूप में जाने जाते हैं तो अब आप भी अपना ही ई श्रम कार्ड बनवा ले और सरकार द्वारा मिलने वाली की श्रम कार्ड की किस्त का फायदा उठा सकते हैं सरकार द्वारा समय-समय पर सभी के खातों में यह किस्त डाली जाती है।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment