E Shram Card Registration 2021 : ऐसे 4 स्टेप में बनाएं इ श्रम कार्ड, मिलेंगे ये लाभ

E Shram Card Registration 2021
इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन ( E Shram Card Registration 2021 ) करने के लिए मजदूर की उम्र 16-59 साल के बीच होनी चाहिए ! हालांकि ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर आपको यह बताना होगा कि आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं हैं ! यदि आप इन दोनों संगठनों के सदस्य हैं तो पोर्टल पर पंजीकरण नहीं होगा ! इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) में केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक ( Labour ) ही पंजीकरण करा सकते हैं !

ई-श्रम कार्ड पोर्टल उद्देश्य
ई-श्रम कार्ड 2021 ( E Shram Card 2021 ) का उद्देश्य निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों ( Labour ) और प्लेटफॉर्म श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरों, घरेलू श्रमिकों, कृषि श्रमिकों आदि ! सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना है ! कार्यान्वयन में सुधार के उद्देश्य से ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) भी शुरू किया गया है ! सामाजिक सुरक्षा योजनाओं केसामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के माध्यम से किया जाएगा ! ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों ( Labour ) को उनके कौशल के अनुसार रोजगार दिलाने में मदद की जाएगी ! इसके अलावा ई श्रम पोर्टल भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए एक व्यापक डेटाबेस भी उपलब्ध कराएगा !

कैसे बनेगा यह कार्ड ( E Shram Card Registration 2021 )?
कार्ड जनरेट करने के लिए मजदूर को ई-श्रम ( E Shram ) की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा ! यहां रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड या मोबाइल नंबर, जो आधार कार्ड से जुड़ा है, दर्ज करना होगा ! इस पर मजदूर ( Labour ) को नाम, पेशा, पता, शिक्षा, कौशल जैसी जानकारी देनी होगी।
ई श्रम कार्ड पंजीकरण 2021
ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के आधिकारिक पेज eshram.gov.in पर जाएं !
फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें !
इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन register.eshram.gov.in /#/user/self पर क्लिक करें !
स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा !
उसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें !
आपको मिलेगा 12 अंकों का यूनिक नंबर
केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के लगभग 38 करोड़ श्रमिकों ( Labour ) के लिए 12 अंकों का ई श्रम कार्ड यूनिवर्सल अकाउंट नंबर ( UAN ) जारी करेगा ! ई श्रम पोर्टल के इस कदम से न केवल कल्याणकारी योजनाओं की सुवाह्यता की सुविधा होगी ! बल्कि संकट की घड़ी में श्रमिकों को कई लाभकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।
इन योजनाओं का भी मिलेगा लाभ E Shram Card Registration 2021
केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि इस पोर्टल में पंजीकृत श्रमिकों को भी कुछ अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा ! ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) को भी श्रम योगी मानधन योजना ), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY ), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ मिलेगा

यदि कोई मजदूर ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजीकरण करता है तो उसे 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा ! इस ई श्रम पोर्टल में सरकार की ओर से एक साल का प्रीमियम दिया जाएगा ! यदि कोई पंजीकृत कर्मचारी किसी दुर्घटना का शिकार होता है तो उस श्रमिक ( Labour ) की मृत्यु या पूर्ण रूप से अपंग होने की स्थिति में वह 2 लाख रुपये का हकदार होगा ! वहीं, आंशिक रूप से विकलांगों के लिए बीमा योजना के तहत एक लाख रुपये दिए जाएंगे।
कार्यकर्ता इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं
सरकार ने इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल पर मजदूरों के आसान पंजीकरण के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है ! यह नंबर 14434 है ! अगर किसी मजदूर ( Labour ) को रजिस्ट्रेशन कराने में परेशानी हो रही है तो वह लेबर ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal 2021 ) के इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद ले सकता है !