E-SHRAM CARD : अभी तक नही आई ई-श्रम कार्ड की एक भी क़िस्त तो करें ये उपाय, तुरंत आएगी क़िस्त और कैसे देखे।

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) वर्तमान में ऐसा कार्ड बन चुका है जिसे हर कोई बनवाना चाह रहा है और ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना से जुड़ना चाह रहा है। भारत सरकार की माने तो इस ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले हर श्रमिक का डेटाबेस राष्ट्रीय श्रम पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा रहा है और इससे यह लाभ होगा कि हर श्रमिक को उसकी एक अलग पहचान मिलेगी और समय-समय पर उसे तमाम योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा।

इस ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले हर श्रमिक को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे और उनकी जीविका सही तरह से चले इसके लिए समय-समय पर हर संभव सहयोग सरकार द्वारा किया जाएगा। भारत सरकार की इस योजना को भारत के हर राज्य साकार करने में जुट गए हैं और उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लेकर सबसे अधिक उत्साहित है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस योजना को लेकर अब तक करोड़ों श्रमिकों को लाभ भी पहुंचा चुके हैं।

ई-श्रम कार्ड को लेकर बड़ी समस्या –

सबसे पहले यह जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों में भी समान रूप से चल रही है और हर राज्य से करोड़ों रजिस्ट्रेशन इस योजना के लिए हो चुके हैं। फिलहाल हम बात करने वाले हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹1000 की धनराशि को लेकर और यह धनराशि लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक श्रमिकों को उनके बैंक खातों में भेजी गई है। प्रक्रिया जारी है और जिन्हें भी अभी यह राशि नहीं मिली है उन्हें यह राशि भेजी जा रही है लेकिन तमाम ऐसे भी श्रमिक है जिन्हें राशि भेजी तो गई है लेकिन उन्हें यह राशि मिली ही नहीं है।

लाखों श्रमिक इस बात से ही चिंतित हैं कि उन्हें यह राशि आखिर क्यों नहीं मिली आपको बता दें कि हमारी टीम इस समस्या को लेकर पिछले कई दिनों से कार्य कर रही है और हर छोटी छोटी बात समझने का प्रयास कर रही है। हमारी टीम ने जो जांच कर निष्कर्ष निकाला है और संबंधित विभागों से जो हमें जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार लाखों श्रमिकों का बैंक खाता सही तरह से इस योजना के साथ लिंक नहीं किया गया है।

लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिन्होंने अपने बैंक की खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी (IFSC) कोड ही गलत डाला है जिसके कारण से उनके नाम का सत्यापन सही तरह से नहीं हो पा रहा है और यही कारण है कि उन्हें अभी तक यह राशि नहीं मिली। अगर आपको भी यह ₹1000 की धनराशि अभी तक आपके बैंक अकाउंट में नहीं मिली तो सबसे पहले आप अपना बैंक अकाउंट अच्छे तरह से चेक करें और उसके बाद यदि आपको यह राशि निश्चित रूप से नहीं मिली है तो दोबारा से अपना पंजीकरण इस योजना में सही बैंक अकाउंट के साथ करवाएं।

नही मिली ई-श्रम कार्ड की क़िस्त –

यह बड़ी समस्या है और लाखों श्रमिकों के साथ इस तरह की परेशानी आ रही है। यह श्रमिकों द्वारा की गई उनकी स्वयं की गलती है और उसके कारण ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलने में दिक्कतें हो रही हैं।

E Shram Card Payment Status Check Online : ₹1,000 सबके खाते में आना शुरू, चेक करें : ख़ुशख़बरी ! श्रम कार्ड का सितम्बर माह का पैसा खातों में जारी कर दिया गया है. अगर आपके खाते में पैसे अभी तक नहीं आए हैं। या आ गए हैं। तो उसका स्टेटस कैसे चेक करें?, कहां से चेक करें? आदि सभी की जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से बताई गयी है. आप यहाँ से आपके श्रम कार्ड का पेमेंट चेक कर सकते है. जिसकी पूरी प्रक्रिया पोस्ट में बताई गयी है.

E Shram Card Payment Status Check Online श्रम कार्ड का सितम्बर माह का पैसा जारी कर दिया गया है. ऑफिशियल नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि आपके श्रम कार्ड का पैसा आप सभी के खाते में भेज दिया गया हैं. अगर किसी के खाते  में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो आप इस तरीके से आपके श्रम कार्ड का पैसा चेक करें।

श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया तो ये काम करें

सबसे पहले आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए और जिस नंबर से आपने श्रम कार्ड का फॉर्म भरा है वो नंबर चालू होना चाहिए। अगर आपका श्रम कार्ड अपडेट नहीं है तो उसे तुरंत अपडेट करवा ले ये सभी काम करने के बाद आपके श्रम कार्ड के रुके हुए पैसे आपके खाते में आ जाएंगे।

E श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें?

अगर आपके पास श्रम कार्ड हैं और आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा अभी तक नहीं आया है तो यह काम करें सिर्फ 2 दिनों के अंदर आपके खाते में श्रम कार्ड के पैसे ₹1000 भेज दिए जाएंगे इसके लिए आप सभी को अपने श्रम कार्ड को अपडेट करना अनिवार्य है अन्यथा आप सभी के खाते में श्रम कार्ड के पैसे नहीं आ पाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपना श्रम ई श्रम कार्ड 2022 का 1000 रूपये आना हुआ शुरूकार्ड अपडेट कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपडेट श्रम कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी ई श्रम कार्ड संख्या डालकर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा वह ओटीपी सबमिट करें और उसमें जो भी डिटेल है उसे अपडेट करके फिर सबमिट कर दें. इसके बाद आपका श्रम कार्ड सक्सेसफुली अपडेट हो जाएगा।
  • अपडेट होने के बाद आपके खाते में पैसे आ जाएंगे।

E shram card के लिए कौन -कौन योग्य है-

  • छोटे और सीमांत किसान
  • खेतिहर मजदूर
  • मछुआ
  • पशुपालन में लगे लोग
  • बीड़ी रोलिंग
  • लेबलिंग & पैकिंग श्रमिक
  • भवन और निर्माण श्रमिकचमड़े के कर्मचारी
  • बुनकर
  • नमक कार्यकर्ता
  • ईंट भट्ठों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले श्रमिक

How To Check E Shram Card Payment Status Check Online (E श्रम कार्ड पैसे का स्टेटस कैसे चेक करें?)

खुशखबरी! श्रम कार्ड का 1000 रुपया सभी के खाते में भेज दिया गया है. अगर आप भी अपने पैसे को चेक करना चाहते हैं. तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करके अपना स्टेटस चेक कर सकते है –

  • E श्रम कार्ड पैसे का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले E श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाएं।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप सभी को फिर एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपना ई श्रम कार्ड संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सर्च ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप सभी को ई श्रम कार्ड का स्टेटस देखने को मिल जाएगा।

Leave a Comment