टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

E-Shram Card Payment Check श्रम कार्ड का पैसा आया या नहीं यहां यहाँ देखे जल्दी चेक करे।

ई-श्रम कार्ड धारी लाभार्थियों को सरकार के द्वारा भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत ₹1000 की किस्त जारी की जा रही है। इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि E-Shram Card Payment Check 2022 कैसे कर सकते हैं। पेमेंट स्टेटस चेक करने का प्रक्रिया हमने नीचे उपलब्ध कराया है।

इन लोगों को मिली है पहली किस्त

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों को दिया जा रहा है। सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में ₹1000 की पहली किस्त भिजवा दी गई है। जिन कार्ड धारकों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया था, उन कार्ड धारकों के बैंक खाते में पहली किस्त भिजवा दी गई है। कुछ लोगों की पात्रता की जांच अभी की जा रही है। जिन लाभार्थियों की पहली किस्त नहीं मिली थी, उनका भी पैसा आने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है।

किन लोगों को मिलेंगे अगले किस्त के पैसे

श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार प्रत्येक माह ₹500 सीधे लाभार्थियों के खाते में डाल रही है। अब ई-श्रम योजना की अगली किस्त मार्च महीने के अंत तक मिल सकती है। योजना के अनुसार इसका लाभ उन्हीं श्रमिकों को मिलेगा, जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी अन्य योजना का लाभ नहीं लिया है।

ऐसे बनवाएं अपना ई-श्रम कार्ड

अगर आपने अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो आप नजदीकी लोक सेवा केंद्र, ई-मित्र केंद्र, सीएससी या डाकघर में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे ऑनलाइन भी ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ई-श्रम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना की पात्रता

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिक रजिस्ट्रेशन के पात्र हैं। कोई भी कामगार जो गृह आधारित कामगार, स्व नियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतनभोगी कामगार हैं एवं ईएसआईसी या ईपीएफओ के सदस्य नहीं हैं उन्हें संगठित कामगार कहा जाता है। न्यूनतम 16 वर्ष से अधिकतम 59 वर्ष के की आयु के कामगार जो आयकर दाता नहीं हैं, ई-श्रम कार्ड के लिए पात्र हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, गार्ड, मजदूर, ईट भट्टा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, ठेला लगाने वाले, कुली, चायवाला, सेल्समैन, ऑटो ड्राइवर, हेल्पर, ड्राइवर, डेयरी वाले, नर्स, पेपर हाॅकर, वार्ड बॉय, आया, मंदिर के पुजारी आदि लोग जो असंगठित क्षेत्र में हैं, श्रम कार्ड के लिए पात्र हैं।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने का तरीका

श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in को ओपन करें। वेबसाइट के होम पेज पर ‘Register on e-Shram’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड में जुड़ा है) डालना है, एवं कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, बैंक खाते की जानकारी एवं पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें तथा सबमिट के बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप ऑनलाइन ही ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

E-Shram Card Payment Check ऐसे करें चेक किस्त का स्टेटस

यदि लाभार्थी को यह पता नहीं है कि उसके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड योजना की पहली किस्त आई है या नहीं आई है, तो लाभार्थी उसे चेक कर सकता है। लाभार्थी अपने नजदीकी एटीएम पर जाकर मिनी स्टेटमेंट निकाल कर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से लाभार्थी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त लाभार्थी बैंक जाकर पासबुक में एंट्री करवा कर भी पता कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले के अधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा। जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • इसके home page पर E Shram के Tab पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां अपना फोन नंबर डालना है। (E Shram Registered Number)
  • इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पेमेंट का स्टेटस दिख जाएगा। अगर आपको श्रम कार्ड का पैसा मिला है तो success और अगर नहीं मिला है तो Nill दिखेगा।
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment