E Shram Card 1000 Rupees 2022: श्रमिकों के खातों में आएंगे 1000 रुपये, जल्द देखें पूरी जानकारी

E Shram Card 1000 Rupees 2022: यदि आप भी यू.पी के रहने वाले एक श्रमिक है और 31 दिसम्बर, 2021 से पहले अपना ई – श्रम कार्ड बनवा लिया है तो आपको यू.पी सरकार द्धारा प्रतिमाह 1000 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता प्रदान किया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको E Shram Card 1000 Rupees 2022 को समर्पित अपने इस आर्टिल में प्रदान करेंगे।

साथ ही साथ हम, आपको बताना चाहते है कि, राज्य के सभी श्रमिको का सामाजिक सुरक्षा के साथ ही साथ शारीरिक विकास सुनिश्चित करने के लिए सभी ई – श्रम कार्ड धारक श्रमिको को यू.पी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रतिवर्ष 5 लाख रुपयो का स्वास्थ्य बीमा प्रति परिवार प्रदान किया  जायेगा।

अन्त, हमारे सभी श्रमिक व पाठक सीधे इस लिंक – https://eshram.gov.in/ पर क्लिक करके इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

E Shram Card 1000 Rupees 2022: श्रमिकों के खातों में आएंगे 1000 रुपये, जल्द देखें पूरी जानकारी

E Shram Card 1000 Rupees 2022 – Overview

Name of the CardE Shram Card
कार्ड जारी किसने किया?भारत सरकार
Name of the ArticleE Shram Card 1000 Rupees 2022
Type of Articleसरकारी योजना
ई-श्रम कार्ड के तहत कितने रुपयो का Health Coverage?Sudden Death Due to Accident होने पर 2 लाख रुपयो का Insaurance औरदुर्घटना मे,आंशिक तौर पर घायल होने पर 1 Lakh Financial Assistnce etc.
E Shram Card Applying Method?जन सेवा केंद्र / Common Service Center की मदद से आवेदन करेंOnline Application
Who Can Apply For E Shram Card?15 से लेकर 59 वर्षीय देश के सभी असंगठित क्षेत्र के Labours आवेदन कर सकते है।
E Shram Card 1000 Rupees 2022 –  E Shramik Card New Update?Latest Update के अनुसार असगंठित क्षेत्र के सभी श्रमिक भाई – बहनो को मार्च तक Per Month 500 – 500 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता प्रदान किया जायेगाये अपडेट मिला है कि, सभी E Shram Card Holder प्रत्येक श्रमिक को 1000 – 1000 रुपयो की कुल 2 Installments अर्थात् कुल 2000 रुपय प्रदान किये जायेगे आदि।
क्या 31 दिसम्बर, 2021 के बाद ई – श्रम कार्ड बनवाने वालो को मिलेगा 1000 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता?नहीं लेकिन उन्हें भारत सरकार की आगामी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
क्या PM Kisan Yojana के लाभार्थियो को मिलेगा 1000 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता?PM Kisan Samman Yojana के लाभार्थियो क नही मिलेगा 1000 रुपयो का भरण – पोषण भत्ता
Official WebsiteClick Here

E SHRAM CARD PAHALI KISAT KAB AAYEGI : ई श्रम कार्ड पहली किस्त कब मिलेगी ( 500₹ या 1000₹ अभि पूरा पढ़े )

e shram card pahali kisat kab aayegi यह सवाल ई श्रम कार्ड धारकों के मन जरूर है ! असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार ने e shram card बनाने का शुरुआत की थी ! वहीं अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें , तो आप असंगठित क्षेत्र में काम रहे हैं ! उत्तर प्रदेश के निवासी हैं उत्तर प्रदेश सरकार ने ई श्रम कार्ड धारकों को ₹500 प्रतिमाह देने का ऐलान किया है ! यदि आपने 31 दिसंबर 2021 के पहले ही eshram portal पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है ! तो आपको ₹500 प्रति माह दिसंबर से मार्च तक दिया जाएगा !

यह पैसा आपको दो किस्तों में दीया जाना सुनिश्चित किया गया है ! ई श्रम कार्ड धारकों की पहली किस्त कब मिलेगी , इसे जानने के लिए आप हमारे साथ बने रहें ! उत्तर प्रदेश में लगभग तीन करोड़ श्रम कार्ड धारकों को ₹2000 देने का ऐलान किया गया है ! 31 दिसंबर से पहले ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को ₹1000 की पहली किस्त कब मिलेगी ,यह जानना बेहद जरूरी है ! आज हम आपको बताने वाले हैं इ श्रम कार्ड धारकों को ₹500 कब से मिलना स्टार्ट हो जाएंगे !

ई-श्रम कार्ड योजना: 7.80 लाख श्रमिकों के खाते में सोमवार को पहुंचेगी 1000 रुपये की धनराशि, बाकी को दूसरे चरण में देने की तैयारी

25 दिसंबर तक जिले में 7 लाख 80 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है। पहले चरण में इन्हीं लाभार्थियों को राशि देने की तैयारी की गई है। जबकि अन्य लाभार्थियों को दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

बाराबंकी में ई-श्रम कार्ड योजना के तहत 25 दिसंबर तक पंजीकरण कराने वाले जिले के 7 लाख 80 हजार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के खातों में तीन जनवरी को एक-एक हजार रुपये की राशि पहुंचेगी। वैसे 31 दिसंबर तक लगभग सवा 12 लाख लोगों ने पंजीकरण कराकर ई-श्रम कार्ड बनवाया है। शेष को दूसरे चरण में भरण पोषण भत्ता का लाभ देने की तैयारी है।

सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के ई-श्रम कार्डधारकों को इसका लाभ दिया जाएगा। लाभार्थी को प्रतिमाह पांच सौ रुपये दिए जाएंगे। यह राशि उन्हें भरण पोषण भत्ते के रूप में मिलेगी। श्रम विभाग के अनुसार 31 दिसंबर तक जिले में सवा 12 लाख लोगों ने आवेदन किए हैं। जिन्होंने अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया है।

पहले चरण में 25 दिसंबर तक पंजीकरण करने वाले लोगों को इसकी पहली किस्त तीन जनवरी को दी जाएगी। सीधे उनके खातों में दो माह का भत्ता एक हजार रुपये भेजे जाएंगे। 25 दिसंबर तक जिले में 7 लाख 80 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है। पहले चरण में इन्हीं लाभार्थियों को राशि देने की तैयारी की गई है। जबकि अन्य लाभार्थियों को दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

क्या 31 दिसंबर के बाद ई श्रम कार्ड बनवाने वाले को ₹500 मिलेंगे

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं , और आपने ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है ! तो मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ₹500 प्रतिमाह देने का ! उन श्रमिकों को ऐलान किया था, जिनका ई श्रम कार्ड 31 दिसंबर 2021 से पहले का बना हुआ होगा ! यदि आपने ई श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन कर दिया है ! तो आपको ₹2000 दो किस्तों में दिए जाएंगे !

KYA UP LABOUR CARD 500 RS MILEGA / क्या यूपी लेबर कार्ड धारकों को भी ₹500 प्रतिमा मिलेगा

वही उत्तर प्रदेश सरकार ने labour / majdur card धारकों को भी ₹500 प्रतिमाह देने का ऐलान किया है ! यदि आप उत्तर प्रदेश में लेबर मजदूर कार्ड धारक है तब भी आपको भरण पोषण बत्ती स्कीम का लाभ दिया जाएगा ! सरकार ने बताया कि लगभग 66 लाख भवन एवं संनिर्माण कर्मकार की वेबसाइट पर श्रमिक रजिस्टर्ड है ! इनको भी भरण-पोषण भत्ता के तहत ₹2000 मार्च तक दिया जाना है !

श्रम कार्ड धारकों को कैसे मिलेगा ₹500 प्रतिमा

यदि आपने श्रमिक पोर्टल पर ही e shram portal के लिए रजिस्ट्रेशन किया है ! तो सरकार ने ₹2000 मार्च तक देने का ऐलान किया है ! यदि आपने e shram card बनवा लिया है , तो आपको प्रतिमा ₹500 पर दिया जाएगा ! यह स्कीम उत्तर प्रदेश सरकार ने भरण-पोषण भत्ते के नाम से स्टार्ट की है ! इसके लिए केवल आपको ही e shram portal registration कराना है ! और आपको किसी भी प्रकार का फॉर्म नहीं भरना है ! आपको ₹500 प्रतिमाह सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा !

MOBILE SE KAISE BANA SAKTE HAIN E SHRAM CARD / मोबाइल से ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं

आप भी ई श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं और आप जन सेवा केंद्र नहीं जाना चाहते हैं ! तो आप ही ehsram card के लिए अपने मोबाइल फोन से भी आवेदन कर सकते हैं ! e shram card khud se kaise banaye जा सकता है ! इसके लिए आपको हमारा नीचे दिए गए वीडियो को देखना होगा ! इसमें मैंने बारी-बारी से लाइव आपको दिखाया है कि श्रम कार्ड खुद से कैसे बनाएं !

E SHRAM CARD PAHALI KISAT KAB AAYEGI / कब आएगी ई श्रम कार्ड की पहली किस्त

आपने ई श्रम कार्ड बनवा लिया है ,तो आपको पहली किस्त का इंतजार होगा ! मैं आपको बताना चाहूंगा कि e shram card धारकों को ₹2000 दिया जाना है ! यह ₹2000 दो किस्तों में हजार हजार करके श्रमिकों के खाते में भेजे जाएंगे ! पहली किस्त दिसंबर और जनवरी की आपको जनवरी माह में मिलेगी ! वहीं ₹1000 की दूसरी किस्त फरवरी और मार्च की मार्च माह में आपको मिलेगी ! सरकार ने इसके लिए कोई भी निर्धारित तारीख का ऐलान नहीं किया है ! इसलिए आपको सही तारीख का पता मैं नहीं बता पा रहा हूं ! जैसे ही सरकार की तरफ तारीख का ऐलान होगा हम आपको एक बार फिर से सुनिश्चित करेंगे ! तब तक आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे !