टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

E-Shram Card : सरकार मजदूरों को हर महीने देगी 3000 रुपए, जानिए कैसे?

सरकार की इस स्कीम मजदूरों को हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए, जानिए कैसे?

E-Shram Card Benefit: देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के उत्थान के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं संचालित कर रही है. पंजीकृत कामगारों के बच्चों की शिक्षा, पुत्रियों के विवाह से लेकर इलाज तक के लिए योजनाएं हैं. असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार की ओर से पंजीकरण के बाद ई श्रम कार्ड जारी किया जाता है. जो मजदूर इस योजना के तहत अपना (E-Shram Card Registration) कराते हैं उन्हें सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) बनवाने के लिए कोई भी 16 से 59 वर्ष का असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूर इसमें आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि ई-श्रम कार्ड के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले कामगारों और मजदूरों को ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. E-Shram Card बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. इसके अलावा आप सीएससी सेंटर पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं.

हर महीने मिलेगी पेंशन

ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण करने के लिए कामगारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. जैसे – आवेदक का आधार कार्ड, आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आदि. इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे. असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के हित के लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है. इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को 60 वर्ष पूरे होने पर पेंशन के रूप में हर महीने 3000 रूपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए कोई भी 16 से 59 वर्ष का असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूर इसमें आवेदन कर सकते हैं.

सभी श्रमिकों को पोर्टल पर पंजीकरण कराने पर एक ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) जारी किया जाएगा. जिसके माध्यम से वो इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे. आप को बता दें की ये कार्ड एक 12 अंकों वाला श्रमिक कार्ड होता है. जो एक तरह से मजदूरों के पहचान के तरह कार्य करता है.

भारत में UPI और आधार की सफलता पर बोले सुंदर पिचाई, दुनिया को इंडिया से सीखने की जरूरत

ई-श्रम कार्ड के फायदे

  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कामगारों को 2 लाख रूपये तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलती है.
  • यदि दुर्घटना में कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये दिए जाएंगे.
  • यदि दुर्घटना में कामगार आंशिक रूप से विकलांग होता है तो उसे मात्र 1 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.
  • पंजीकृत कामगारों को एक UAN दिया जाएगा. जिससे उन्हें सरकारी योजना का लाभ मिल सके.
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment