टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

E-SHRAM Card: अपने फोन से ही ऐसे बना सकते हैं ये कार्ड, आपको बस करना होगा एक काम इसके लिंक को खोलकर देखो पूरी जानकारी मिल जाएगी

E-SHRAM Card: अगर आप ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं तो इस खबर को पूरा पढ़ें और जानें कि कैसे आप घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्या है ई श्रम कार्ड?

How To Make E-SHRAM Card: भारत सरकार ने श्रमिकों की सुरक्षा और रोजगार के लिए ई-श्रमिक कार्ड योजना की शुरुआत की थी. रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए ये ई-श्रम पोर्टल बनाया है. इस पोर्टल का लाभ ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं ले सकते हैं. अगर आप ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं आप अपना ई श्रमिक कार्ड कैसे बना सकते हैं और इसके लिए आपको कौन-से जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज?
ई-श्रम वेबसाइट के अनुसार, ई-एसएचआरएएम साइट (SHRAM) पर पंजीकरण करने के लिए आपके पास आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर होना चाहिए. पंजीकरण के लिए आपके पास अनिवार्य रूप से आधार संख्या, आधार से लिंक सक्रिय मोबाइल नंब, बैंक खाता विवरण होना चाहिए और आपकी आयु 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

क्या है यूएएन (UAN)?
श्रम मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक, यूएएन एक 12 अंकों की यूनिक संख्या होती है जो ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के बाद प्रत्येक श्रमिक को दी जाती है. यूएएन नंबर एक स्थायी नंबर है यानी एक बार असाइन होने के बाद यह जीवन भर अपरिवर्तित रहेगा.

क्या है ई श्रम कार्ड?
ई-श्रम पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद उन श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा. जिस पर 12 अंकों का एक यूएएन नंबर होगा. ई-श्रम पोर्टल पर स्व-पंजीकृत श्रमिकों को किसी अन्य सरकारी समाज कल्याण के कार्यक्रम के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी.

ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

  • ई-श्रम की आधिकारक वेबसाइट register.eshram.gov.in पर जाएं.
  • अब  Register on E-Shram के लिंक पर क्लिक करें.
  • सेल्फ रजिस्ट्रेशन पेज में आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें.
  • अब “ओटीपी भेजें” वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें. अब आपके सामने ई-श्रम के लिए पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा.
  • व्यक्तिगत, शैक्षिक, पता विवरण और बैंक विवरण आदि दर्ज करके पूर्वावलोकन स्व-घोषणा विकल्प पर टिक कर दें.
  • अब आपको आपका यूएएन कार्ड प्राप्त हो जाएगा, जिसे पूर्वावलोकन के बाद आप भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment