CTET परीक्षा के एडमिट कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें, ये रहा डायरेक्ट लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी कि सीटेट परीक्षा का आयोजन इसी महीने के अंतर्गत 21 तारीख को किया जाएगा। इस परीक्षा हेतु जिन भी उम्मीदवारों ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके आसानी से अपना एडमिट कार्ड अपने डिवाइस के अंतर्गत डाउनलोड कर सकेंगे तथा इसका प्रिंटआउट निकलवा सकेंगे।

सीटेट एडमिट कार्ड 2024 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आज इस लेख के अंतर्गत हम जाएंगे। इस लेख के अंतर्गत आपको सीटेट एडमिट कार्ड 2024 को डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताई जाएगी तथा सीटेट एडमिट कार्ड 2024 से जुड़ी नवीनतम जानकारी बताई जाएगी वहीं इसके अतिरिक्त हम एडमिट कार्ड से ही जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी और जानेंगे।

CTET Admit Card 2024

सीटेट एडमिट कार्ड जारी कर देने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर उसका लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा उस लिंक के माध्यम से आप आसानी से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे। प्रत्येक उम्मीदवार जो की परीक्षा के अंतर्गत शामिल होने वाले हैं सभी के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा और एडमिट कार्ड को जारी करने को लेकर संभावना है कि एडमिट कार्ड 19 जनवरी 2024 को जारी किया जा सकता है। क्योंकि इस प्रकार की परीक्षा के लिए लगभग दो दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है।

जब एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा तो आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके उसके अंतर्गत मौजूद सभी जानकारीयो को जरुर चेक करें की जानकारीयो में किसी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है। एडमिट कार्ड के अंतर्गत एग्जाम डेट, परीक्षा केंद्र की जानकारी तथा रोल नंबर उम्मीदवार का नाम इस प्रकार की आदि महत्वपूर्ण जानकारियां आपको देखने को मिलेगी तो ध्यान पूर्वक सभी जानकारीयो को जरूर कंफर्म करें।

सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

जब एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाए तो आप समय अनुसार एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर ले और उसके पश्चात परीक्षा वाले स्थान पर एडमिट कार्ड को साथ में लेकर जरूर जाएं क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जाएगा। वही एडमिट कार्ड पर आपको कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश से जुड़ी जानकारी भी देखने को मिलेगी तो इस जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है तथा इसकी पालना करनी है।

वही एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको आवेदन संख्या तथा जन्मतिथि की आवश्यकता होगी जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद एडमिट कार्ड के लिंक तक पहुंचेंगे और फिर इस आवश्यक क्रेडेंशियल जानकारी को दर्ज करेंगे उसके बाद में आपके सामने आपका एडमिट कार्ड प्रदर्शित हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं अगर आपको एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो ऐसी स्थिति में आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना एडमिट कार्ड को निकलवा सकेंगे।

सीटेट परीक्षा की समय सारणी

21 जनवरी 2024 को यानी कि इसी महीने के अंतर्गत दो शिफ्ट में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा 9:30 बजे से 12:00 तक आयोजित की जाएगी वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से 4:30 तक आयोजित की जाएगी। इस बार परीक्षा का आयोजन 135 शहरों के अंतर्गत किया जा रहा है। 20 भाषा में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। साढे 2 घंटे के अंतर्गत उम्मीदवार को अपने पेपर को पूरा करना होगा।

पहली शिफ्ट की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश की शुरुआत 7:30 बजे हो जाएगी और 9:15 बजे गेट बंद कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी शिफ्ट के अंतर्गत परीक्षा केंद्र में प्रवेश की शुरुआत 12:00 बजे होगी और गेट बंद करने का समय 1:45 का रहेगा तो ऐसे में आप समय अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचे और अधिक जानकारी आप एडमिट कार्ड से ज़रूर जानें।

सीटेट एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  • सीटेट एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब सीटेट एडमिट कार्ड 2024 से संबंधित लिंक पर क्लिक करना है और आवश्यक विवरण दर्ज करना है।
  • अब पीडीएफ प्रारूप में दिखने वाले एडमिट कार्ड को आप अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे।
  • अब एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

जब ऑफिशल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा हम तुरंत इस वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करवा देंगे। वहीं अगर एडमिट कार्ड को लेकर किसी भी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी जारी की जाती है या इस परीक्षा को लेकर कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी जारी की जाती है तो हम वह जानकारी आपके लिए जरूर इस वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएंगे। आज की जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने अन्य अभ्यर्थी भाइयों के साथ इस लेख को जरुर शेयर करें।Categories

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment