सीबीएसई रिजल्ट तिथि घोषित – CBSE Board Result 2022, फटाफट देखे यहाँ से

सीबीएसई रिजल्ट तिथि घोषित – CBSE Board Result 2022, फटाफट देखे यहाँ से

CBSE Term 2 Class 10th, 12th Result 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है. आइए जानते हैं कि परिणाम कब घोषित होने की संभावना है।

CBSE Term 2 Class 10th, 12th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है. 10वीं और 12वीं की टर्म 2 की परीक्षाएं अभी चल रही हैं लेकिन इसके साथ ही जो पेपर हो चुके हैं उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम शुरू हो गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए केंद्र स्थापित करना शुरू कर दिया है और कई केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य शुरू हो गया है। 15 जून को परीक्षा खत्म होते ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद इसके तुरंत बाद आप का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में जुट गई है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम) 10वीं-12वीं का परीक्षा परिणाम जुलाई के मध्य में घोषित किया जा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक जून के अंत तक कॉपियों की परीक्षा समाप्त हो जाएगी और मूल्यांकन भी पूरा हो जाएगा, जिसके बाद सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम मध्य जुलाई में कुछ ही दिनों में घोषित किए जा सकते हैं.

जरुरी बात :-

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरूपरीक्षाएं अभी जारी हैं लेकिन इसके साथ ही जो पेपर हो चुके हैं उनकी चेकिंंग हो रही हैबोर्ड जून के अंत या जुलाई के पहले सप्ताह तक कक्षा 10 और 12 के परिणाम जारी कर सकता है

सीबीएसई ने दसवीं एवं बारहवीं की कापियों की जांच बुधवार से अधिकांश स्कूलों में प्रारंभ कर दी। सीबीएसई की ओर से जैसे-जैसे परीक्षा होगी वैसे कापियों की जांच। अभी जिन विषयों की परीक्षा हो गई है, उनकी कापियों की जांच शुरू कर गई है। इसमें दसवीं के गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान प्रमुख विषय हैं।

केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह का कहना है कि स्कूल में हिन्दी की कापियों की जांच शुरू हो गई है। इसके बाद जिन-जिन विषयों की कापियां आएंगी, उनकी जांच शुरू हो जाएगी। वहीं, डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य एमके दास का कहना है कि कापियों की जांच के लिए शिक्षकों ने योगदान दे दिया है।

कई विषयों की कापियों की जांच शुरू कर दी गई है। राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों में कापियों की जांच के लिए परीक्षा एवं मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। जून के अंत तक कापियों की जांच की जाएगी। उम्मीद है कि मध्य जुलाई तक बोर्ड दसवीं बारहवीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।

CBSE Board Result 2022

बता दें कि सीबीएसई की ओर से 11 मार्च को जारी 10वीं की डेट शीट के मुताबिक 10वीं की परीक्षा 26 अप्रैल 2022 से शुरू हुई थी. बोर्ड परीक्षाएं सीबीएसई की ओर से ऑफलाइन मोड से कराई जा रही हैं. 10वीं की परीक्षा 24 मई 2022 को खत्म होगी. वहीं 12वीं की परीक्षाएं भी कक्षा 10वीं के साथ 26 अप्रैल को शुरू हुई थीं.

सीबीएसई कक्षा 10 हिंदी के साथ-साथ अन्य भाषा के प्रश्नपत्रों के साथ-साथ कुछ व्यावसायिक विषय की परीक्षाएं लंबित हैं और अगले सप्ताह तक पूरी हो जाएंगी। जानकारी के मुताबिक बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जून के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते तक जारी कर सकता है.

सीबीएसई 10वीं टर्म 2 का परिणाम: ऑनलाइन मोड के माध्यम से परिणाम की जांच कैसे करें?

  • रिजल्ट आने के बाद सबसे पहले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे CBSE 10th Term 2 Result 2022 या CBSE 12th Term 2 Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां अपनी जानकारी भरने के बाद आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।